28 APRSUNDAY2024 11:59:37 PM
Nari

खून को शुद्ध करेंगे ये आसान और पक्के नुस्खे

  • Updated: 21 Jul, 2017 05:07 PM
खून को शुद्ध करेंगे ये आसान और पक्के नुस्खे

खून साफ करने के 6 घरेलू नुस्खे : सही डाइट और प्रोपर एक्सरसाइज का असर सीधे हमारी सेहत पर दिखाई देता है लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के साथ अपने लिए समय नहीं है। पैसा कमाने की दौड़ में लोग इतने व्यस्त हो चुके है कि उनके पास समय खाना खाने और व्यायाम करने तक का टाइम नहीं है। ऐसे में बीमार पड़ना जाहिर सी बात है। इन बीमारी में रक्त की विषाक्तता है यानी खून धीरे-धीरे खराब होने लगता है जो बाद में कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। दरअसल खून की खराबी का सबसे बड़ा लक्षण त्वचा रोग जैसे दाग-धब्बे फुंसियां, या संक्रमण यह सभी रक्त विकारों के कारण होते है। ऐसे में मरीज को खबराने की जरूर नहीं है बल्कि डॉक्टर के पास जाकर इसका सही इलाज करवाने की जरूरत है। इसके अलावा ऐसे कुछ तरीके अपनाएं जिससे खराब खून को शुद्ध किया जा सकें। 

PunjabKesari

 

 

1. तुलसी

रोज सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करें। तुलसी के पत्ते न सिर्फ खून को साफ करेंगे बल्कि ऑक्सीजन से भरपूर होते है। 

 

2. चिरायता

सुबह के समय चिरायते की कुछ पत्तियों को पीसकर एक गिलास पानी में मिलाकर पीएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।


 
3. अदरक और नींबू

अदरक को छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। फिर इसमें नींबू की 2-तीन बूंदे, नमक, काली मिर्च मिलाकर सुबह के समय खाली पेट लें। इससे खून धीरे-धीरे साफ हो जाएगा। 

 

4. हल्दी
  
हल्दी यूरिन द्वारा ब्लड की किसी भी समस्या को निकालकर दूर कर देती है। यह शरीर में चूने के पदार्थ के साथ मिलकर रक्त को शुद्ध लाल रंग का बनाती है।


 
5. आंवला

आंवले विटामिन सी से भरपूर होता है जो लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करता है, और शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को भी बढ़ाता है।


 
6. लहसुन

सुबह खाली पेट 2-3 लहसुन की कलियों का सेवन करें। इससे शरीर की फंगल इंफैक्शन दूर होगी और ब्लड साफ होगा। 

Related News