17 SEPTUESDAY2019 12:08:44 PM
Nari

महिलाओं के लिए बेस्ट एक्सरसाइज जो रखेंगी उन्हें हेल्दी और जवां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Aug, 2019 12:00 PM
महिलाओं के लिए बेस्ट एक्सरसाइज जो रखेंगी उन्हें हेल्दी और जवां

बिजी शेड्यूल के चलते महिलाएं अपनी सेहत से समझौता कर लेती हैं लेकिन फिट रहने के लिए नियमित एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी है। रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से आपकी बॉडी को एक अच्‍छी शेप, शक्ति, सहनशक्ति और लचीलापन मिलता है। अगर आपके जिम जाने का समय नहीं है तो आप घर पर ही कुछ एक्सरसाइज करके खुद कोफिट रख सकती हैं। साथ ही इससे आपको ग्‍लोइंग स्किन, लंबे बाल और हेल्‍दी लाइफ भी मिलेगी।

 

साइकिलिंग

फैट कम करने के लिए साइकिलिंग सबसे बेस्ट ऑप्शन है। रोजाना आधे घंटे साइकिलिंग करने से आप कुछ समय में ही अपना 2-3 किलो वजन कम कर सकती हैं। साथ ही इससे मसल्‍स और पीठ की मांसपेशियां भी टोन होती  है।

PunjabKesari

रनिंग और जॉगिंग

रनिंग या जॉगिंग सिर्फ वजन घटाने ही नहीं बल्कि हार्ट को भी हेल्दी रखती है। यह एक्सरसाइज ऑक्सीजन के साथ बॉडी में मौजूद ग्लूकोज या फैट के संयोजन से एनर्जी का उत्पादन करती हैं। ऐसे में महिलाओं को रोजाना यह एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए।

क्रंचेस या सिट-अप्स

पेट की मसल्‍स को मजबूत बनाने और कोर स्‍टैमिना को बढ़ाने के लिए महिलाओं को क्रंचेस या सिट-अप्स या करना चाहिए। इसके लिए अपने घुटनों को मोड़कर अपने पैरों को जमीन पर रखें। फिर अपने हाथों को सिर के दोनों ओर, फिर सिर, कंधे और अपने धड़ को ऊपर उठाएं।

PunjabKesari

एरोबिक्स

एरोबिक्‍स वेट लॉस, स्‍टैमिना बढ़ाने और दिल को स्वस्थ रखने के लिए बेहतरीन एक्‍सरसाइज है। रोजाना सिर्फ 30 मिनट एरोबिक्‍स करके आप कई बीमारियों के खतरे को कम कर सकती हैं।

स्विमिंग

जब आप स्विमिंग करती हैं तो गर्दन की मसल्‍स से लेकर हाथों और हिप्‍स से लेकर के पैरों तक पर काम करता है। साथ ही इससे ब्रेन और बॉडी को आराम मिलता है, जिससे आप डिप्रेशन जैसी बीमारियों से बची रहती हैं।

स्किपिंग या सीढि़यां का इस्‍तेमाल

फिट , हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए आप रस्सी कूदना यानी स्किपिंग भी कर सकती हैं। इसके अलावा ऑफिस में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करें क्योंकि यह भी एक तरह की एक्सरसाइज है। यह आपके बॉडी के निचले हिस्‍से को स्‍ट्रेंथ और पॉवर देने में मदद करता है। साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत होती है।

PunjabKesari

योग

योग एक ऐसी प्राचीन पद्धति है, जिससे आप तन और मन दोनों को स्वस्थ रख सकते हैं। योग में विभिन्न आसन पूरे शरीर पर काम करते हैं और हार्ट की क्षमता को बढ़ाते हैं।

स्क्वाट्स

रोजाना स्क्वाट्स करने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे महिलाएं में एनर्जी बनी रहती हैं। इसके लिए आप चेयर स्क्वाट, पाइल स्क्वाट, एयर स्क्वाट, फ्रंट स्क्वाट आदि को घर पर ही आसानी से कर सकती हैं।

PunjabKesari
 
तो देर किस बात की... अगर आप भी जवां और फिट रहना चाहती हैं तो आज से इन बेहतरीन एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बना लें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News