29 APRMONDAY2024 10:05:01 PM
Nari

गर्मी में करें टेस्टी और हेल्दी सौंफ के शरबत का सेवन, जानें इसकी विधि

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 16 Apr, 2024 12:05 PM
गर्मी में करें टेस्टी और हेल्दी सौंफ के शरबत का सेवन, जानें इसकी विधि

चिलचिलाती गर्मी में हमारी बाॅड़ी डिहाइड्रेट हो जाती है जिससे कई तकह की परेशानी हमें हो सकती है। ऐसे में ये जरूरी है कि अपनी बॉडी को हाइड्रटेड रखने के लिए ऐसे चीजों का सेवन करें जो हमारे शरीर में पानी की कमी न होने दे। वैसे तो बॉडी को ठंडा रखने के लिए आप बहुत सी ड्रिंकस का सेवन कर सकता हैं लेकिन हम आपको आज सौंफ के शरबत के बारे में बताएंगे ये हेल्दी होने के साथ बेहद स्वादिष्ट भी होता है। इसे बनाना बेहद आसान होता है। चलिए आपको रेसिपी के बारे में बताते हैं।

सौंफ का शरबत बनाने के लिए सामग्री: 

सौंफ – 1/2 कप, नींबू रस – 2 टी स्पून, काला नमक – 1 टी स्पून, चीनी – स्वादानुसार, ग्रीन फू़ड कलर –  चुटकी भर, आइस क्यूब्स – 8-10, नमक – स्वादानुसार 

PunjabKesari

सौंफ का शरबत बनाने की विधि:

सौंफ का शरबत बनाने के लिए पहले सौंफ को अच्छे से धोएं। इसके बाद सौंफ को 2 घंटे तक पानी में भिगोएं। 2 घंटे बाद सौंफ पानी से निकालकर मिक्सर जार में डाल दें। अब इसमें स्वादानुसार चीनी, काला नमक और पानी डालकर अच्छी तरह एकदम बारीकी से ग्राइंड करें।  अब सौंफ के शरबत को एक बर्तन में सूती के कपड़े रखकर छान लें और बचे हुए सौंफ को एक बार फिर मिक्सर जार में डालकर ग्राइंड करें। और फिर से छान लें। इस प्रक्रिया को अपनाने से सौंफ में मौजूद ज्यादातर रस शरबत में आ जाएगा। अब इसके बाद सौंफ के शरबत में एक चुटकी ग्रीन फू़ड का कलर डालें। कलर डालने से शरबत का कलर दिखने में और भी अच्छा लगता है। अब इसके बाद शरबत में 2 चम्मच नींबू का रस डालें और अच्छी तरह से उसे मिलाएं। अब गिलास में सौंफ का शरबत डालकर उसमें आइस क्यूब्स भी डालें। अब इस शरबत को आप सर्व करें। 

Related News