15 JULWEDNESDAY2020 4:38:18 AM
Nari

ब्रेस्ट का ढीलापन होगा दूर, हफ्ते में 3 बार करें ये 2 एक्‍सरसाइज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Jun, 2020 03:53 PM
ब्रेस्ट का ढीलापन होगा दूर, हफ्ते में 3 बार करें ये 2 एक्‍सरसाइज

औरतें अपनी फिगर को लेकर बहुत फिक्रमंद रहती हैं। मगर, बढ़ती उम्र के साथ अक्सर ब्रेस्ट में ढीलेपन की शिकायत रहती हैं। ढीली ब्रेस्ट जहां पर्सनैलिटी खराब करती है वहीं इसके कारण आप पसंदीदा कपड़े भी नहीं पहन पाती। ऐसे में आज हम आपको 2 एक्सरसाइज बताएंगे, जिससे आप अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

पुशअप

ढीली बेस्ट को शेप में लाने के लिए बेहतरीन व आसान एक्सरसाइज है। साथ ही यह एक कोर एक्सरसाइज भी है जो आपको हेल्‍दी और फिट रखने में मदद करतीहै।

पुशअप करने का सही तरीका

इसके लिए हाथ, कंधों से थोड़ा बाहर निकालते हुए शरीर को फुल प्लैंक पोजिशन में लाए। कोशिश करें कि आपका भार पंजों पर ज्‍यादा पड़े। आप चाहें तो एड़ी को बाहर की तरफ थोड़ा झुका लें। अब धीरे-धीरे कोहनियों को मोड़कर पूरे शरीर को जमीन की तरफ लाए और फर्श को छूने की कोशिश करें।इसके बाद वापिस फुल प्लैंक पोजीशन में जाएं और दोहारा इसे दोहराएं।

Top 3 Female Push-Up Mistakes - Tony Gentilcore

कब और कितना करें पुशअप?

आप इस एक्सरसाइज को सुबह-शाम कभी कर सकते हैं। मगर, ध्यान रखें कि खाली पेट इस एक्सरसाइज को करने की गलती ना करें, नहीं तो आपको उल्टी-चक्कर आने लगेंगे। शुरुआत में 7 से 8 पुशअप्‍स के 3 से 4 सेट करें और जब आपको प्रैक्टिस हो जाए तो इसकी गिनती बढ़ा दें।

स्टैंडिंग चेस्‍ट प्रेस

इससे ब्रेस्ट का ढीलापन भी दूर होगा और आपकी परफेक्ट फिगर भी मिलेगी। साथ ही आपकी मसल्‍स मजबूत होगी और मांसपेशियां में लचीलापन आएगा।

स्टैंडिंग चेस्‍ट प्रेस करने का सही तरीका

इसके लिए आपको 1 कि.लो. का 1 डंबल या 1 लीटर की 1 पानी की बोतल चाहिए होगी। इसके लिए सीधा खड़े हो जाए और फिर दोनों हाथों में आगे की तरफ डंबल पकड़ें। अब दोनों हाथों को उठाकर ब्रेस्ट के सामने लेकर आएं। यह आपकी फर्स्‍ट पोजिशन है। इसके बाद दोनों हाथो को मोड़ते हुए ब्रेस्ट के पास लाएं और धीरे-धीरे पहली पोजिशन में वापिस आ जाए। इसे ऐसे ही दोहराएं। धीरे-धीरे इसकी गिनती बढ़ाते जाए।

How Can Weight Training Help Women? – Explody Full

कब और कितना करें स्टैंडिंग चेस्‍ट प्रेस?

आप इसे किसी भी समय कर सकती हैं लेकिन ध्‍यान रखें कि इसे धीरे-धीरे करें। वहीं, आप इस एक्सरसाइज को जितनी बार चाहे उतनी बार कर सकती हैं। शुरुआत में कम से कम 25 का 1 सेट जरूर करें और 3 सेट करने की कोशिश करें। फिर आपको प्रैक्टिस हो जाए तो डंबल का वजन और रेपेटिशन बढ़ा लें।

Related News