12 SEPTHURSDAY2024 7:20:52 PM
Nari

सिर्फ यह 1 फल ही कोलेस्ट्रॉल का काल है, खाते रहे तो नहीं होगा Heart Stroke

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Aug, 2024 08:24 PM
सिर्फ यह 1 फल ही कोलेस्ट्रॉल का काल है, खाते रहे तो नहीं होगा Heart Stroke

नारी डेस्कः फल कोई भी हो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। आपने सेब, केला, संतरा जैसे फलों के तो अनेक फायदे सुने होंगे लेकिन आज हम आपको बताएंगे यैलो ड्रैगन फ्रूट के फायदे। बहुत से लोग इस फल का नाम सुनकर ही इसे नहीं खाते लेकिन जब आप इसके फायदे सुनेंगे तो इसे डाइट में शामिल जरूर करेंगे।

 PunjabKesari, Heart Stroke, Nari Punjabkesari

यह भी पढ़ेंः  मोटा चश्मा भी उतर जाएगा, ये 5 उपाय करेगी आंखों की रोशनी तेज

खराब कोलेस्ट्रॉल को निकाले बाहर 

यैलो ड्रैगन फ्रूट, कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है, इसलिए इसे कोलेस्ट्रॉल का "काल" भी कहा जा सकता है। इस फल में हैल्दी फैट्स और फाइबर भरपूर होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने में मदद करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बनाए रखते हैं। इस फल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और रक्त वाहिकाओं को साफ रखने में सहायक होते हैं। नियमित रूप से यैलो ड्रैगन फ्रूट का सेवन करने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा कम होता है।

PunjabKesari, Dragon fruit, Nari Punjabkesari

ड्रैगन फल खाने के और भी कई फायदे

वजन घटाए

इसमें कैलोरी कम और फाइबर भरपूर होता है जो वजन घटाने में काफी मददगार होता है। 

पाचन में सुधार

यैलो ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है और कब्ज को दूर करता है।

यह भी पढ़ेंः Uric Acid की समस्या है तो ना खाएं ये 8 आहार

इम्यूनिटी मजबूत

इस फल में विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है।

पानी से भरपूर 

यैलो ड्रैगन फ्रूट में पानी की मात्रा अधिक होती है जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने में सहायक होती है।

स्किन बनाए चमकदार, झुर्रियों से बचाए

इसमें मौजूद विटामिन और खनिज आपकी त्वचा को साफ और चमकदार बनाती है क्योंकि यह फल आपके पेट को हैल्दी रखता है और सारे टॉक्सिंस को बाहर निकालता है जिससे त्वचा की रंगत में अपने आप निखार होने लगता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और झुर्रियां नहीं आने देते। 

Related News