25 APRTHURSDAY2024 5:54:32 PM
Nari

बियर से पाएं लंबे और खूबसूरत बाल, जानें इस्तेमाल का तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Apr, 2019 12:24 PM
बियर से पाएं लंबे और खूबसूरत बाल, जानें इस्तेमाल का तरीका

आजकल के गलत खान-पान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से बालों से जुड़ी परेशानियां हर दूसरे व्यक्ति को है। इस परेशानी से ज्यादातर महिलाओं को जूझना पड़ता है क्योंकि उनके बाल ज्यादा लंबे होते है और उन्हें केयर की भी ज्यादा जरूरत होती है। अगर आप भी रूखे और बेजान बालों से परेशान हैं तो यह चीज आपको राहत दे सकती हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बियर आपकी बालों से जुड़ी हर प्रॉब्लम को दूर करने में असरदार साबित हो सकता है। आइए जानते हैं बालों में बियर का इस्तेमाल किस तरह से किया जाएं और इससे बालों को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।

 

बियर से होने वाले फायदे

बाल बनाए मजबूत

बालों को बियर से धोने पर बाल मजबूत बनते हैं। बालों में लगाने पर इसमें मौजूद गेंहू या माल्‍ट जैसे तत्‍व बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। 

 

हेयर कंडीशनर

बीयर एक नेचुरल हेयर कंडीशनर है और कंडीशन के तौर पर इसका इस्‍तेमाल करने से यह बालों की चमक बनी रहती है। शैंपू करने के बाद बीयर से बाल धोने से या बीयर स्‍प्रे करने से बालों की अच्‍छी कंडीशनिंग होती है और बाल चमकदार और कोमल बनते है।

PunjabKesari

 

बालों को मिले पोषण

बीयर में मौजूद मिनरल, अमीनो एसिड व विटामिन बालों को जरूरी पोषण देता है। साथ ही बीयर शैंपू के बाद इसे कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल करने से बाल अधिक सेहतमंद होते हैं। इसके अलावा, बीयर से बालों को धोने से वह घने दिखने लगते हैं और उनकी क्‍वालिटी भी निखरती है।

 

नुकसान से बचाए

बालों में स्‍टाइलिंग प्रोडक्‍ट के इस्‍तेमाल से नुकसान हो सकता है लेकिन बीयर के इस्‍तेमाल से केमिकल के नुकसान से बचा जा सकता है। किसी‌ भी तरह के स्टाइलिंग प्रोडक्ट इस्तेमाल करने, खासतौर पर ड्रायर से पहले बालों पर बीयर का हल्का स्प्रे, बालों को नुकसान से तो बचाता ही है साथ ही बालों की चमक भी बरकरार रहती है।

PunjabKesari

 

बालों के लिए प्रोटीन

बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाने में प्रोटीन का अहम रोल होता है। प्रोटीन ट्रीटमेंट के अंतर्गत बालों को कंडिशनिंग ट्रीटमेंट दिया जाता है जिसे बालों को पोषण मिलता है और वे कमजोर होकर टूटते नहीं हैं। बीयर में मौजूद प्रोटीन बालों की कोशिकाओं को बरकरार रखने में मददगार है।

 

रूखापन दूर करें

बालों में ऱूखापन दूर करने लिए बीयर का इस्तेमाल फायदेमंद है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों को नेचुरल नमी देता है। बीयर से धोने पर बाल चमक उठते है। 

 

दोमुंहे बालों की समस्‍या खत्म

आजकल दोमुंहे बालों की समस्या आम हो गई है। उन्‍हें देख कर साफ पता चल जाता है कि उनको पोषण नहीं मिल रहा है। ऐसे में बीयर बालों के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। थोड़ी सी बियर लेकर बालों की मसाज करने से दोमुंहे बालों की समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

 

बियर से बाल धोने का तरीका

अच्छी क्वालिटी की बियर खरीदें

बालों की अच्छी केयर के लिए बियर की क्वालिटी से समझौता न करें। बियर की बोतल पर उसके बनने और एक्सपायर होने की डेट जरूर देख लें। अच्छी क्वालिटी की बियर से ही बाल धोएं।

PunjabKesari

 

नॉर्मल तापमान पर रखें

बियर से बाल धोने के कुछ घंटे पहले ही आप बियर की बोतल को फ्रिज से बाहर निकालकर रख दें। जब बोतल का तापमान नॉर्मल हो जाएं तभी बाल धोएं।

 

बालों में करें शैंपू

बालों को रोजाना इस्तेमाल होने वाले शैंपू से धो लें लेकिन भूलकर भी कंडीशनर न लगाएं। बालों को शैंपू करने के लिए बेबी शैंपू का इस्तेमाल सबसे अच्छा होता है।

 

बियर को सिर पर डालें

इसके बाद अपने बालों की लंबाई के आधार पर अपने सिर पर बियर डालें। उसे हल्के हाथों से स्कैल्प पर मलें लेकिन बहुत अधिक मलने से बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है।

PunjabKesari

 

अब बालों को धो लें

अच्छी तरह बालों को पानी से धो लें लेकिन रगड़ें बिल्कुल नहीं। ऐसा करने से बालों को नुकसान हो सकता है।

 

कंडीशनर का इस्तेमाल

हालांकि बियर एक नेचुरल कंडीशनर है लेकिन अगर आपको लगता है कि बियर का इस्तेमाल करने के बाद भी आपको पूरी सॉफ्टनेस नहीं मिल पाई है तो आप थोड़ा सा कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News