01 MARMONDAY2021 8:21:15 AM
Nari

इन 3 तरीकों से संतरा करें इस्तेमाल, बालों का रूखापन दूर होकर तेजी से होगा विकास

  • Edited By neetu,
  • Updated: 25 Dec, 2020 11:12 AM
इन 3 तरीकों से संतरा करें इस्तेमाल, बालों का रूखापन दूर होकर तेजी से होगा विकास

सर्दियों में धूप पर बैठकर संतरे खाने का मजा ही कुछ ओर होता है। इसमें मौजूद विटामिन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करता है। मगर बात इसके छिलकों की करें तो ये भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ऐसे में इसे बालों पर इस्तेमाल करने से रूसी, खुजली, रूखापन दूर होकर बाल बढ़ने में मदद मिलती है। साथ ही बाल सुंदर, घने, मुलायम और चमकदार नजर आते हैं। 

इस तरह तैयार करें संतरे के छिलकों से पाउडर

1. सबसे पहले संतरे के छिलकों को कुछ दिनों तक धूप में सुखाएं। 
2. फिर इसे मिक्सी में डालकर पीस लें। 
3. लीजिए आपका संतरे का पाउडर बन कर तैयार है।

PunjabKesari

1. डैंड्रफ करे दूर 

सर्दियों में खासतौर पर हर तीसरा व्यक्ति रूसी से परेशान होता है। ऐसे में इससे बचने के लिए संतरा बेस्ट ऑप्शन है। यह रूसी को साफ करने के साथ स्कैल्प में खुजली व रूखेपन की परेशानी को भी दूर करने में मदद करता है। 

यूं करें इस्तेमाल 

इसके लिए किसी भी तेल में संतरे के छिलकों का पाउडर अपने बालों की लेंथ के हिसाब से मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प से पूरे बालों तक हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 1 घंटे तक इसे लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। कुछ दिन लगातार इसे लगाने से रूसी की परेशानी दूर होकर बाल सुंदर, घने, लंबे व मुलायम नजर आएंगे। 

PunjabKesari

2. हेयर कंडीशनर की तरह करें इस्तेमाल 

संतरे में विटामिन ई, एंटी-ऑक्सीडेंटस एंटी-वायरल गुण होते हैं। ऐसे में इसका बालों पर कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह स्कैल्प को गहराई से साफ करके उसे नुकसान होने से बचाता है। ऐसे में बालों को नमी व पोषण मिलने से सुंदर, घने, मुलायम और डैंड्रफ फ्री बाल मिलते हैं। 

ऐसे में इस्तेमाल 

संतरे का जूस या छिलकों के पाउडर को शहद के साथ मिलाएं। तैयार पेस्ट शैंपू के बाद बालों पर लगाएं। इसे 10 मिनट कर लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें। इससे बाल अच्छे से कंडीशन होकर मुलायम, साफ और शाइनी नजर आएंगे। 

3. सिल्की व शाइनी बालों के लिए

संतरा एक बेहतर क्लींजिंग एजेंट के रूप में काम करता है। इसे लगाने से बाल जड़ों से पोषित होकर सुंदर, घने, मुलायम, लंबे होते हैं। यह बालों से केमिकल के असर को कम करके स्कैल्प को अच्छे से साफ करता है। ऐसे में बालों की बनावट सही होकर सुंदर व चमकदार नजर आते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल 

सबसे पहले किसी भी तेल में संतरे का ताजा जूस मिलाएं। इसके अलावा तेल में संतरे के छिलके का पाउडर मिक्स करें। उसके बाद तैयार मिश्रण को बालों पर करीब 1 घंटे तक लगाएं। बाद में अपना रेगुलर शैंपू व कंडीशन लगाएं। इससे बालों का रूखापन दूर होकर जड़ों से पोषित होंगे। ऐसे में बाल लंब, घने, मुलायम व शाइनी दिखाई देंगे। 


आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे कमेंट, लाइक और शेयर जरूर करें। 

Related News