29 APRMONDAY2024 3:59:32 AM
Nari

नहीं होगा शिशु को पीलिया, सर्दियों की धूप दिलवाएगी समस्या से आराम

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Dec, 2022 02:50 PM
नहीं होगा शिशु को पीलिया, सर्दियों की धूप दिलवाएगी समस्या से आराम

सर्दियों का मौसम शुरु हो चुका है। ऐसे में सभी लोग इस मौसम में धूप लेना पसंद करते हैं। खासकर नवजात शिशु के लिए धूप बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। धूप की गर्माहट सिर्फ सर्दी से नहीं बचाती बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी दूर रखती है। यह धूप सिर्फ बड़ों के लिए नहीं बल्कि शिशु के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है। शिशु को यह धूप कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है। रोजाना धूप लेने से बच्चे कई तरह की बीमारियों से दूर रहेंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में बच्चे को धूप देने के क्या-क्या फायदे होंगे....

शिशु के लिए जरुरी है सर्दियों की धूप 

सर्दियों में धूप शिशु के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। नियमित शिशु को धूप लगने से वह बीमारियों और संक्रमण से दूर रहेंगे धूप की गर्मी से बच्चे के शरीर में भी ऊर्जा रहती है। आप बच्चे को सुबह 9-11 के बीच धूप में रख सकते हैं। इसके अलावा आप शिशु को दोपहर की धूप से बचाएं। आप शिशु को 15-30 मिनट की धूप दिलवा सकते हैं। यह धूप शिशु के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है।

PunjabKesari

हड्डियों के लिए होगी फायदेमंद 

नवजात शिशु के लिए सर्दियों की धूप बहुत ही फायदेमंद होती है। इससे उनके शरीर को विटामिन-डी मिलता है। विटामिन-डी से शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ती है। समय से पहले जन्मे बच्चों को शरीर में विटामिन-डी की कमी हो सकती हैं लेकिन बच्चे को दिनभर में थोड़ी धूप जरुर दिलवाएं। 

दिमाग का होगा विकास 

नवजात शिशु के लिए सर्दियों की धूप बहुत ही फायदेमंद होती है। इससे उनके दिमाग में सेरोटोनर्जिक नाम के हार्मोन की गतिविधि बढ़ती है। सेरोटोनिन हार्मोन मूड को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके अलावा शिशु को धूप में ले जाने से शरीर में सेरोटोनिन का स्तर भी बना रहता है। 

PunjabKesari

दूर रहेगा पीलिया 

नियमित शिशु को धूप दिलवाने से पीलिया का खतरा भी कम होगा। शोध के अनुसार, धूप से ब‍िल्‍रूब‍िन नामक पोषक तत्व को तोड़ने में सहायता मिलती है। ब‍िल्‍रूब‍िन के कारण शिशु की त्वचा पीली पड़ने लगती है। ऐसे में आप शिशु को कुछ समय के लिए धूप में लेकर जा सकते हैं। धूप लेने से पीलिया के लक्षण कम होने लगते हैं। परंतु यदि शिशु बीमार है तो आप डॉक्टर की सलाह लेकर ही उसे धूप में लेकर जाएं। 

कैसे दिलवाएं सर्दियों में शिशु को धूप? 

छोटी सी लापरवाही के कारण शिशु की त्वचा खराब होने लगती है इसलिए उसे धूप में लेकर जाने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। 

.इस बात का ध्यान रखें कि शिशु की त्वचा धूप के कारण लाल न हो। शिशु की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है।

PunjabKesari

.शिशु को धूप में लेकर जाने से उन्हें डिहाइड्रेशन भी हो सकती है, ऐसे मे आप उन्हें स्तनपान भी करवा सकते हैं। इससे शिशु का शरीर हाइड्रेट रहेगा।

.नवजात शिशु को आप यदि धूप में लेकर जा रहे हैं तो उसे आरामदायक कपड़े ही पहनाएं। शिशु की त्वचा बहुत ही नाजूक होती है। इसलिए सीधी धूप बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकती है। 

. धूप निकलने के साथ यदि तेज हवा भी चल रही है तो शिशु को बाहर न लेकर जाएं। 

PunjabKesari

. नवजात शिशु को यदि आप धूप सेंकने के लिए लेकर जा रहे हैं तो समय का भी ध्यान रखें। ज्यादा तेज धूप के अलावा आप बच्चे को सुबह की धूप दिलवा सकते हैं। 

Related News