29 APRMONDAY2024 1:00:44 AM
Nari

नाश्ते में करें इस फल का सेवन,फिर देखें कमाल

  • Updated: 20 May, 2017 02:15 PM
नाश्ते में करें इस फल का सेवन,फिर देखें कमाल

पंजाब केसरी (सेहत) : साल के 12 महीने मिलने वाला फल पपीता औषधीय गुणों से भरपूर है। केवल यही वो फल है जिसका सिर्फ सेवन करने से ही शरीर कई बीमारियों से बचा रह सकता है। पपीते को तो संजीवनी बूटी भी कहा जाता है। अधिकत्तर शरीर के सभी रोग पेट खराब होने से ही होते हैं, पर पपीता पेट के लिए ही रामबाण है। पपीते में विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे व्यक्ति का यौवन लंबे समय तक बना रहता है
1. कब्ज

PunjabKesari
जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उन्हें पपीते का नियमित सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
2. हाइपरटेंशन

PunjabKesari
पपीते के नियमित सवेन से हाई बीपी भी कंट्रोल हो जाता है। इसका सेवन नाश्ते में अच्छा रहता है।
3. बढ़ती उम्र को रोके
लंबी उम्र पाने और लंबे समय तक जवान रहने के लिए पपीता खाना फायदेमंद है।
4. मोटापे का काल

PunjabKesari
जो लोग मोटापे से पीड़ित हैं और वजन कम करना चाहते हैं वे लगातार नाश्ते में इस फल का सेवन करके अपना वजन कंट्रोल कर सकते है।
5. डायबिटीज

PunjabKesari
पपीता दिल के मरीजों और डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभदायक होता है।इससे कोलेस्ट्रॉल भी कम होने लगता है।
6. पेट के लिए वरदान
पपीते को पेट के लिए वरदान समझा जाता है। यह पेट की सारी तकलीफों को दूर कर देता है। इससे बच्चों के पेट में कीड़े की समस्या भी खत्म हो जाती है।
7. कैंसर
आजकल काफी लोगों को यह बीमारी होने लगी है लेकिन यदि पपीते का रोज अपनी डाइट में सेवन किया जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है।
8. त्वचा संबंधी समस्याएं

PunjabKesari
नियमित रूप से पपीता खाने से झुर्रियां, बालों का झड़ना, चर्मरोग से सम्बन्धित समस्याएं भी खत्म हो जाती है। इससे दाद, खाज, खुजली भी दूर हो जाती है।
 

Related News