29 APRMONDAY2024 7:46:46 AM
Nari

शिशु को नहीं आती नींद तो नारियल तेल से करें मालिश, सुधरेगा Sleeping Pattern

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 Jan, 2023 01:02 PM
शिशु को नहीं आती नींद तो नारियल तेल से करें मालिश, सुधरेगा Sleeping Pattern

हर माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे स्वस्थ, उन्हें किसी भी तरह की समस्या न हो। खासकर यदि बच्चा छोटा है तो उसे खास देखभाल की जरुरत पड़ती है। बच्चे के बेहतर विकास के लिए पोषण के साथ-साथ भरपूर मात्रा में नींद लेना भी जरुरी है। लेकिन कई बार माता-पिता परेशान रहते हैं कि बच्चे रात में अच्छे से सो नहीं पाते और बार-बार उठकर रोने लगते हैं। इसका कारण बच्चे की स्किन में इंफेक्शन या किसी तरह का रैशेज हो सकता है। ऐसे में आप बच्चे की त्वचा को किसी भी तरह के रैशेज से बचाने के लिए नारियल तेल से मसाज कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं नारियल तेल से बच्चे की मसाज करने के फायदे...

रिलैक्स महसूस करेंगे बच्चे 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, नारियल के तेल में कामिंग इफेक्ट मौजूद होता है। इस तेल से बच्चे की मालिश करने से वह शांत होते हैं और आरामदायक महसूस करते हैं। साथ ही वह रातभर अच्छे से गहरी नींद में भी सो पाते हैं। 

PunjabKesari

ड्राई स्किन होगी ठीक

बच्चों को ड्राई स्किन और खुजली की समस्या भी होती है, जिसके कारण वह रातभर रोते हैं। खासकर नवजात शिशु को यह समस्या बहुत ज्यादा होती है, ऐसे में आप उनकी रात को नारियल तेल से मसाज करें। इस तेल में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमेटरी गुए पाए जाते हैं जो खुजली और ड्राई स्किन से बच्चे को बचाने में मदद करते हैं। साथ ही बच्चा आराम से भी सो पाता है। 

इंफेक्शन से बचाए 

नवजात शिशु के बालों के नीचे की त्वचा बहुत ही रुखी होती है जिसे साफ करना बेहद जरुर होता है। यदि समय पर त्वचा साफ न की जाए तो इंफेक्शन भी फैल सकता है। इंफेक्शन से शिशु की त्वचा को बचाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। शिशु के सिर में नारियल तेल डालें। 20 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। तय समय के बाद गुनगुने पानी से सिर धो दें। इससे स्कैल्प में नमी आएगी और धीरे-धीरे क्रैडल कैप कम होने लगेंगे। 

PunjabKesari

बच्चे को ठंड से बचाए 

बच्चे की इम्यूनिटी बहुत ही कमजोर होती है जिसके कारण उन्हें खांसी-सर्दी जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में आप बच्चे की नारियल तेल से मसाज कर सकते हैं। खासकर बंद नाक की समस्या में आप नारियल के तेल में यूकिलिप्टस या पिपरमिंट डालकर शिशु की मसाज करें। 

कोमल होगी बच्चे की त्वचा 

विंटर के मौसम में त्वचा ड्राई होने के कारण सूखने लगती है। सूखी त्वचा के कारण बच्चे इरिटेट होने लगते हैं और रोने लगते हैं। ऐसे में आप नारियल तेल से बच्चे की मसाज कर सकते हैं। इसमें मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं तो त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं। नारियल तेल से शिशु की मसाज करने से उनकी त्वचा कोमल होती है और वह रिलैक्स महसूस करते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News