03 MARWEDNESDAY2021 3:09:48 AM
Nari

अगर आपको भी रहती है ये 3 समस्याएं तो गाजर खानी शुरू कर दें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Jan, 2021 04:30 PM
अगर आपको भी रहती है ये 3 समस्याएं तो गाजर खानी शुरू कर दें

क्या आपके चेहरे पर चमक गायब हो गई है? शरीर में खून की कमी रहती है? आधे सिर में तेज दर्द होता है? या मोबाइल-लैपटॉप पर काम के आंखे कमजोर हो गई है? ऐसा आपके साथ हो रहा है तो गाजर खानी शुरू कर दें क्योंकि सर्दियों की इस सब्जी का सेवन बहुत जरूरी है आप इसे जूस सूप या स्वादिष्ट हलवे के रुप में भी खा सकते हैं।

आज के समय में जो नॉर्मल सी माने जाने वाली समस्याएं हम झेल रहे हैं उनका इलाज पौष्टिक चीजें हैं। गाजर जिसे बेहद आम मिलने वाली सब्जी माना जाता है लेकिन असल में पौष्टिक गुणों की खान है क्योंकि इसमें ऐसे- ऐसे विटामिन्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

आंखों की रोशनी के लिए

चश्मा तो आजकल छोटे-छोटे बच्चों को लगा है। कारण पोषण की कमी। आंखों की कमजोरी आपको भी फील होती हैं गाजर खाएं और इसका जूस पीएं। बच्चे को शुरु से ही गाजर खानेकी आदत डालें

खून की कमी है तो

शरीर में खून की कमी हो जाती हैं तो चेहरे की चमक अपने आप ही गायब हो जाती है गाजर खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है। जूस या कच्ची गाजर खाना ज्यादा फायदेमंद है।

कमजोरी करें दूर

PunjabKesari

ठंड के मौसम में शरीर अंदर से कमजोर हो तो ज्यादा ठंड महसूस करता हैं हाथ पैर सुन्न होने लगते हैं। ऐसे लोगों के लिए गाजर खाना काफी फायदेमंद है क्योंकि गाजर की तासीर गर्म होती हैं जो अंदरूनी गर्माहट के साथ पोषण भी देती है।

माइग्रेन की समस्या रहती हैं तो

स्ट्रेस के चलते सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होने लगता है जिसे माइग्रेन कहते हैं लोग दवाइयां खाते हैं लेकिन अगर गाजर का सेवन किया जाए तो इससे राहत मिलती हैं।

गाजर खाने वालों को कैंसर का खतरा कम

गाजर में कैरोटिनॉइड (carotenoid) एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को बनने ही नहीं देते। इसे खाने से हार्ट स्ट्रोक का खतरा भी 68 प्रतिशत कम हो जाता है।

ब्लड-प्रेशर रखें कंट्रोल, लिवर के लिए फायदेमंद  

PunjabKesari

गाजर में बीटा-कैरोटीन, अल्फा-कैरोटीन और लुटेइन से भरपूर होते हैं, जो ब्लड प्रैशर को नार्मल रखने, कोलेस्ट्रॉल और दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार हैं। इसमें विटामिन ए भरपूर होते हैं जो लिवर को हैल्दी रखता है।

चेहरा निखरे का दिनों-दिन

एक बार लगातार गाजर का सेवन करके देखें। कच्ची सलाद के रुप में गाजर या इसके जूस का सेवन करके देखें आप सूप के तौर पर भी इसे ले सकते हैं स्किन में निखार आना शुरू हो जाएगा क्योंकि यह नैचुरल ग्लो देती है।

भई अब तो आप जान गए होंगे गाजर के अनगिनत फायदे इसलिए इसे सर्दियों में खाना ना भूलें

Related News