16 MAYTHURSDAY2024 12:31:07 AM
Nari

Non-Veg खाने के शौकीन बस 1 महीने के लिए बना लें इससे दूरी, दिखेंगे कमाल के बदलाव

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 Jul, 2023 06:16 PM
Non-Veg खाने के शौकीन बस 1 महीने के लिए बना लें इससे दूरी, दिखेंगे कमाल के बदलाव

चिकन, मटन और फिश खाने के शौकीन पूरी दुनिया भर में कई लोग है। अपने पसंद के नॉनवेज फूड को आप सब भर-भर कर खाते हैं। Protein से भरे इस फूड को कोई भी अनहेल्दी वहीं मनाता है। लेकिन क्या आपको पता है इस सिर्फ के महीने के लिए नॉनवेज छोड़ने पर भी कई सारे हेल्थ benefits मिलते हैं। आपको बता दें कि Vegetarian फूड नॉन-वेज फूड के कहीं ज्यादा हेल्दी और फायदेमंद है। कई सारे लोग इस बात को समझकर वेज डाइट की ओर रुख कर रहे हैं। खासकर अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में लोग तेजी से Vegetarian बन रहे हैं। 

PunjabKesari

उजाला सिग्रस ग्रुप ऑफ हॉस्टिपटल्स डायटीशियन एक्सपर्ट्स का कहना है ऐसे कई कारण है कि नॉन- वेज खाने वाले लोग Vegetarian खाने का रुक कर रहे हैं। इस पीछा का कारण नौतिक और पर्यावरण के हित के साथ हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं। लोगों का मानना है कि वेज इाइट लेने से कई सारी बीमारियां से बचाव होता है और बॉडी हेल्दी रहती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि  नॉन-वेज नहीं खाने से  हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, टाइप 2 diabetes और कई तरह के कैंसर जैसी बीमारियों का रिस्क कम होता है। अगर आप एक महीने के लिए नॉन-वेज खाना बंद कर देते हैं तो आपके शरीर में तुरंत पांच बदलाव नजर आएंगे....

PunjabKesari

कब्ज से मिलेगा छुटकारा

एक्सपर्ट्स का कहना है कि शरीर में फाइबर जाने से बाउल मूवमेंट ठीक रहती है और पाचन तंत्र मजबूत होता है। वहीं कब्ज से भी राहत मिलती है।

PunjabKesari

घटता है वजन

प्लांट बेस्ट डाइट से वजन घटाने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें आम तौर पर नॉन वेज की तुलना में कम कैलोरी होती है और फाइबर ज्यादा होता है, जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और कैलोरी कम होने से वजन काबू में रहता है।

PunjabKesari

सूजन से राहत

प्रॉसेसेस्ड मीट शरीर में सूजन की वजह बन सकता है। नॉन वेज कम खाने से आप सिस्टीमैटिक इंफ्लेमेशन कम होती है जो कई क्रॉनिक डिसीस का कारण बनती हैं।

कोलेस्ट्रॉल होता है कम

वेज फूड में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट ज्यादा होता है जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकता है। इसे काना छोड़ने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल में काफी हद तक सुधार आता है और दिल के रोग का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

रहती है शरीर में एनर्जी

प्लांट बेस्ट फूड में विटामिन, खनिज और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट प्रदान करते हैं और आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहेंगे।
 

Related News