28 APRSUNDAY2024 9:02:20 PM
Nari

फिटकरी का एेसे करें इस्तेमाल, दिनों दिन आएगा चेहरे पर निखार

  • Updated: 01 May, 2017 08:25 PM
फिटकरी का एेसे करें इस्तेमाल, दिनों दिन आएगा चेहरे पर निखार

फिटकरी के फायदे इन हिंदी :  फिटकरी का इस्तेमाल दांत दर्द या फिर पानी को साफ करने के लिए किया जाता है लेकिन यह बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद 'एंटीबैक्टीरियल' गुण कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार है। अगर आप खूबसूरत स्किन पाना चाहते है तो फिटकरी का इस्तेमाल करें। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे फिटकारी का एक छोटा सा टुकड़ा आपके चेहरे की खूबसूरती को बढ़ा सकता है।  मोटापा कम करने के लिए इस्तेमाल करें फिटकरी का यह स्पैशल पैक



1. सनबर्न
PunjabKesari
गर्मियों में अधिकतर लोगों को सनबर्न की समस्या से गुजरना पड़ता हैं। एेसे में आधा कप पानी में 2 चम्मच फिटकरी पाउडर मिलाकर सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। इससे राहत मिलेगी। 

2. जुओं से छुटकारा 
जुओं से छुटकारा पाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करें। फिटकरी पाउडर में पानी और टी-ट्री ऑयल मिलाकर बालों में लगाएं। बाद में बालों को धो लें। 

3. ब्लैकहेड्स करें दूर
PunjabKesari
गंदगी के कारण चेहरे पर ब्लैकहेड्स होना आम बात है। इसके लिए 1 चम्मच फिटकरी पाउडर में 1 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे ब्लैकहेड्स दूर होगे। 

4. लंबे और मजबूत बाल 
PunjabKesari
फिटकरी का इस्तेमाल करने से बाल लंबे और मजबूत होते है। गुनगुने पानी में फिटकरी पाउडर और कंडीशनर को मिलाकर बालों पर लगाएं। बाद में पानी से इसे धो लें। हफ्ते में एक बार एेसा जरूर करें। कुछ ही हफ्तों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा। 

5. रंगत में लाए निखार 
'ग्लोइंग स्किन' पाने के लिए रोजाना फिटकरी का इस्तेमाल करें। एक फिटकरी का टुकड़ा लेकर गीला कर लें। फिर इसे चेहरे पर थोड़ी देर रगड़ें। बाद में चेहरे को धो लें। चेहरे की रगत निखारने के लिए शहद में फिटकरी मिलाकर इस्तेमाल करें। 

 

 

Related News