02 MAYTHURSDAY2024 12:03:35 AM
Nari

नहीं पड़ेगी महंगे शैम्पू की जरूरत, झड़ते बालों और डैंड्रफ से राहत दिलवाएगा ये Hair Mask

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Feb, 2024 10:57 AM
नहीं पड़ेगी महंगे शैम्पू की जरूरत, झड़ते बालों और डैंड्रफ से राहत दिलवाएगा ये Hair Mask

बालों का झड़ना महिलाओं में एक आम समस्या है। पोषण की कमी और hectic lifestyle का असर शरीर के अलावा बालों पर भी पड़ता है। बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं। बाजार में मिलने वाले प्रोडक्ट्स भी कोई खास कमाल नहीं कर पाते हैं। इसमें मौजूद केमिकल बालों को और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में बाजार के केमिकल प्रोडक्ट्स के बजाए आप घरेलू नुस्खों पर भरोसा कर सकती हैं। चुकंदर और दही का हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व हेयर फॉल और डैंड्रफ जैसी बालों से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलवाता है। इससे मिलने वाले फायदों के बारे में विस्तार से।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

डाइटिशियन गरिमा गोयल के अनुसार चुकंदर में कैलोरी, फैट, प्रोटीन, शुगर, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। 

बालों को झड़ने से रोकता है

चुकंदर और दही का हेयर मास्क फॉल की समस्या को रोकने में कारागार है। चुकंदर में पाए जाने वाला विटामिन ई बालों को मजबूती देता है।

PunjabKesari

बालों की ग्रोथ होती है

चुकंदर और दही का हेयर मास्क बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए मास्क को बालों में लगाकर 30 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें।

डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है

चुकंदर में विटामिन सी और एंटी- ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इससे स्कैल्प का इंफेक्शन भी ठीक होता है।

PunjabKesari

बालों को सफेद होने से रोकता है

शरीर में पोषण की कमी के कारण बाल सफेद होने लग जाते हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर और दही के हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।

ऐसे करें चुकंदर का हेयर पैक इस्तेमाल

हेयर मास्क बनाने के लिए एक छोटे आकार के चुकंदर को छील कर उसका जूस निकाल लें। अब इसमें थोड़ी सी दही मिलाकर बालों में लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

Related News