23 OCTWEDNESDAY2019 10:21:22 AM
Nari

याददाश्त बढ़ाती हैं तुलसी की पत्तियां, बस जान लें इसे खाने का सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Sep, 2019 04:46 PM
याददाश्त बढ़ाती हैं तुलसी की पत्तियां, बस जान लें इसे खाने का सही तरीका

तुलसी का इस्तेमाल प्राचीन समय से औषधी के रूप में किया जाता है। हिंदू धर्म पूजी जाने वाली तुलसी में ऐसे बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, बस आपको तुलसी इस्तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए। चलिए आज हम आपको बताते हैं तुलसी के फायदे और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका।

 

तुलसी की पत्तियों में ढेर सारे पोषक तत्व

तुलसी की पत्तियों को पोषक तत्वों का खजाना कहा जाए, तो गलत नहीं होगा। आयुर्वेद में 100 ग्राम तुलसी में 22 कैलोरी, 0.6 g फैट, 4 mg सोडियम, 295 mg पोटेशियम, 2.7 g कार्बोहाइड्रेट, 1.6 g डाइटरी फाइबर, 0.3 g शुगर, 3.2 g प्रोटीन, 105% विटामिन ए, 30% विटामिन सी, 17% कैल्शियम, 17% आयरन, 1% विटामिन डी, 10% विटामिन B-6 और 16% मैग्नीशियम होता है।

कैसे करें सेवन?
पहला तरीका - रोजाना पिएं तुलसी की चाय

सर्दी-खांसी, वायरल बुखार, गले की खराश जैसी समस्याओं से बचने के लिए रोजाना तुलसी की चाय बनाकर पीएं। इसके लिए तुलसी की पत्तियों को छानकर 1 कप पानी में उबालें और फिर पीएं। आप चाहें तो इसे दूध वाली चाय में डालकर भी पी सकती हैं। इसका सेवन करने से ना सिर्फ दिमाग तेज होगा बल्कि आप कई समस्याओं से भी बची रहेंगी।

PunjabKesari

दूसरा तरीका - सलाद में तुलसी की पत्तियां

सलाद के रूप में खीरा, ककड़ी, कच्ची प्याज, नींबू और गाजर को शामिल करना चाहिए। वहीं इस सलाद में ही आप तुलसी की 4-5 पत्तियों को अच्छी तरह धोकर काट लें। तुलसी की पत्तियां ब्लड प्युरिफायर की तरह काम करती हैं।

PunjabKesari

दिमाग के लिए फायदेमंद तुलसी की पत्तियां

तुलसी की पत्तियों का सेवन ना सिर्फ याददाश्त बढ़ाता है बल्कि इससे डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है। इतना ही नहीं इससे एकाग्रता बढ़ाने में भी मदद मिलती है। दरअसल, तुलसी दिमा में ऑक्सीजनयुक्त खून की सप्लाई बढ़ाती है, जिससे दिमाग तेज होता है।

तुलसी के अन्य फायदे
अनियमित पीरियड्स

10 ग्राम तुलसी के बीजों को पानी में उबालकर पीने से अनियमित पीरियड्स की समस्या ठीक हो जाएगी।

PunjabKesari

सांस संबंधी समस्याएं

शहद, अदरक और तुलसी को मिलाकर काढ़ा बनाएं और इसका सेवन करें। इससे सांस से जुड़ी प्रॉब्लम्स दूर होंगी।

पथरी की समस्या

किडनी की पथरी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका अर्क बनाएं और उसमें शहद मिलाकर नियमित 6 महीने तक सेवन करें। इससे पथरी यूरीन मार्ग से बाहर निकल जाएगी।

अब हम आपको बताते हैं कि तुलसी के इस्तेमाल से आप अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स से कैसे छुटकारा पा सकती हैं।

एक्ने का इलाज

10-12 तुलसी और नीम की पत्तियां को पीस लें। फिर इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर और 2 चम्मच गुलाब जल मिक्स करें। इसे चेहरे पर कम सेकम 20 मिनट लगाने से बाद ताजे पानी से साफ कर लें। इससे एक्ने और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

एंटी-एजिंग समस्याओं को रखे दूर

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर तुलसी त्वचा को रेजुविनेट करने के साथ एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमा कर देती है। इसके लिए आप तुलसी की पत्तियों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें।

बालों के लिए है वरदान

त्वचा के अलावा तुलसी बालों के लिए भी फायदेमंद है। तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर उसमें नारियल व ऑलिव ऑयल मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। हफ्ते में 2 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से ना सिर्ऱ बाल मजबूत और शाइनी होते हैं बल्कि इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News