23 APRTUESDAY2024 11:34:19 PM
Nari

महज 6 साल की उम्र में कमाल का योगा करती हैं नन्हीं स्वरा, स्विमिंग-साइक्लिंग में भी एक्सपर्ट

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jun, 2021 04:30 PM
महज 6 साल की उम्र में कमाल का योगा करती हैं नन्हीं स्वरा, स्विमिंग-साइक्लिंग में भी एक्सपर्ट

कोरोना महामारी ने लोगों को अपनी सेहत को लेकर सजग कर दिया। पिछले साल लगे लॉकडाउन में लोगों ने ना सिर्फ बोरियत के चलते बल्कि सेहतमंद रहने के लिए खूब योगा किया। बड़ों से लेकर बच्चों तक ने योगा की अहमियत को समझा। इसकी बीच एक 6 साल की स्वरा योगेश भागवत ने खुद को फिटनेस फ्रीक के तौर पर साबित किया।

महज 6 साल की उम्र में कमाल का योगा करती हैं नन्हीं स्वरा

मध्यप्रदेश, बारामती के गोखली गांव की रहने वाली 6 साल की स्वरा योगेश भागवत अब ना सिर्फ योगा करने में एक्सपर्ट हो गई हैं बल्कि वह स्विमिंग, साइकिलिंग, पुशअप्स और रस्सी कूद में माहिर बन गई है। उन्होंने हर फील्ड में खुद को धाकड़ साबित किया। स्वरा इस छोटी-सी उम्र में लोगों को नई राह दिखा रही है। उन्होंने बताया कि कैसे कोरोना महामारी में इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं।

PunjabKesari

लॉकडाउन में शुरु किया योग

बता दें कि स्वरा जिले के एक स्कूल में पहली कक्षा की छात्रा हैं और खुद को स्वस्थ रखने के लिए लॉकडाउन के दौरान ही योग शुरु किया। उनके पिता योगेश भागवत ST डिपो में बतौर कंडक्टर काम करते हैं। उनके परिवार का कहना है कि योग के प्रति योग का लगाव देखकर उन्होंने उसे योगाभ्यास व व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित किया।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swara Yogesh Bhagwat (@swara_yb)

20 तरीके से रस्सी जंप करती हैं स्वरा

नन्हीं स्वरा ने स्विमिंग भी बेहद कम समय में सीख ली और योग साधना व व्यायाम के भी हर तरीके सीख रही हैं। यही नहीं वो रस्सियों पर 20 तरीकों से उछल-कूद कर सकती हैं। इसके लिए उनके पिता योगेश फिजिकल ट्रेनिंग दे रहे हैं।

PunjabKesari

साइकिल रेसिंग में भी लेती है हिस्सा

यही नहीं, स्वरा ने नवंबर 2020 में 10:30 घंटे में 140km साइकिल चलाई। इसके बाद उन्होंने दिसंबर में साइकिल क्लब द्वारा आयोजित की गई रेस में हिस्सा लिया और 6:30 घंटे में 81km की दूरी तय की।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swara Yogesh Bhagwat (@swara_yb)

4 घटे करती है वर्कआउट

वह रोजाना 4 घंटे योगासन व प्राणायाम सहित अलग-अलग प्रकार के व्यायाम करती है। जिम से लौटने के बाद वो रनिंग के 5 राउंड, 8km साइकिलिंग, रस्सी पर 20 अलग-अलग तरह की छलांग लगाती है। इसके अलावा वो 1 घंटा मेडिटेशन, स्विमिंग, ट्रेकिंग, पुशअप्स करती है।

PunjabKesari

खुद को हर तरह से रखती हैं फिट

सिर्फ योग व व्यायाम ही नहीं स्वरा खुद को हर तरह से फिट रखने की कोशिश करती हैं। वह सुबह 5 बजे उठने के बाद वह बादाम और दूध लेती हैं, जिसके बाद वो जिम जाती हैं। कसरत के बाद उन्हें अंडा दिया जाता है। इसके अलावा उनकी डाइट में कच्चे अनाज, मछली भी शामिल है। स्वरा का परिवार चाहता है कि वह ओलंपिक में खेलें, जिसके लिए उन्हें अभी से ट्रेनिंग दी जा रही है, ताकि वह देश की दमदार खिलाड़ी के रुप में उभरे।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Swara Yogesh Bhagwat (@swara_yb)

 

Related News