30 APRTUESDAY2024 6:05:21 AM
Nari

पीएम और आशा भोसले के बाद लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से नवाजे जाएंगे अमिताभ बच्चन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Apr, 2024 10:27 AM
पीएम और आशा भोसले के बाद लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से नवाजे जाएंगे अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के महनायक अमिताभ बच्चन को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। मंगेशकर परिवार ने लता मंगेशकर की याद में वर्ष 2022 में इस पुरस्कार की शुरुआत की थी। अमिताभ बच्चन को यह सम्मान लता मंगेशकर के पिता एवं संगीत जगत के दिग्गज दीनानाथ मंगेशकर के स्मृति दिवस पर 24 अप्रैल को प्रदान किया जाएगा। 

PunjabKesari

अमिताभ बच्चन के साथ रणदीप हुड्डा को भी स्पेशल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार हर साल ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जिसने राष्ट्र, इसके लोगों और समाज के लिए अग्रणी योगदान दिया हो। सबसे पहले यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया गया था। इसके बाद 2023 में यह सम्मान लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले को दिया गया। 

PunjabKesari

24 अप्रैल को बिग बी के अलावा 11 अन्य को भी ये सम्मान मिलेगा। इसमें ए.आर रहमान को म्यूजिक, पद्मिनी कोल्हापुरे को सिनेमा, रणदीप हुड्डा को फिल्म मेकिंग , गालिब नाटक को मोहन वाघ पुरस्कार (नाट्यनिर्माण), दीपस्तंभ फाउंडेशन मनोबल को आनंदमयी पुरस्कार दिया जाएगा।इससे पहले पंकज उदास (म्यूजिक), विद्या बालन (सिनेमा) समेत कई  दिग्गज इस ऑवार्ड को अपने नाम कर चुके हैं। 

PunjabKesari
लता मंगेशकर, जिन्हें 'भारत की कोकिला'  के नाम से भी जाना जाता है, भारत की सबसे बहुमुखी गायिकाओं में से एक थीं। उन्होंने एक हज़ार से अधिक हिंदी और 36 क्षेत्रीय फिल्मों में 5,000 से अधिक गानों को अपनी आवाज़ दी। वर्ष 2007 में फ्रांस की सरकार ने उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (ऑफिसर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर) से सम्मानित किया। सितंबर 2019 में भारत सरकार द्वारा उनके 90वें जन्मदिन पर उन्हें डॉटर ऑफ द नेशन अवार्ड (Daughter of the Nation Award) से सम्मानित किया गया।

Related News