25 APRTHURSDAY2024 4:26:57 PM
Nari

नहीं पड़ेगी केराटीन ट्रीटमेंट की जरूरत, एक नुस्खा ही देगा बालों को मजबूती और चमक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Dec, 2020 10:36 AM
नहीं पड़ेगी केराटीन ट्रीटमेंट की जरूरत, एक नुस्खा ही देगा बालों को मजबूती और चमक

हर महिला चाहती हैं कि उनके बाल लंबे-धने होने के साथ सिल्की शाइनी भी हो। मगर, प्रदूषण, गलत रूटीन व लाइफस्टाइल के चलते बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं। ऐसे में बालों को सिल्की और स्ट्रेट करने के लिए लड़कियां केराटिन जैसे ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं लेकिन हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिससे आपको इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। चलिए आपको बताते हैं बालों से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए घरेलू नुस्खा...

हेयर पैक के लिए सामग्रीः

ग्लिसरीन - 1 चम्मच
कपूर - 2
एलोवेरा जेल - 1 चम्मच
नारियल तेल - 1 चम्मच
गर्म पानी - 3 चम्मच

PunjabKesari

बनाने का तरीका

सबसे पहले पानी गर्म करके पानी गर्म करके उसमें सारी सामग्री मिक्स करें। आप कपूर का पाउडर बनाकर भी मिला सकते हैं। अगर नारियल तेल सूट नहीं करता तो आप इसमें सरसों, जैतून, कैस्टर, बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सारी सामग्री को तब तक मिलाएं जब तक इसकी टैक्चर क्रीमी ना हो जाए।

कैसे करें इस्तेमाल?

1. सबसे पहले बालों को अच्छी तरह कंघी कर लें। अगर आपके बालों में तेल है तो भी इस पैक को लगा सकते हैं।
2. पैक को स्कैल्प यानि जड़ों और बालों में अच्छी तरह लगाएं और फिर 1 घंटे के लिए छोड़ दें।
3. इसके बाद माइल्ड शैंपू, कंडीशनर और ताजे पानी से बाद धो लें। ध्यान रखें कि बाल धोने के लिए गर्म पानी का यूज ना करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्‍टीरियल गुणों से यह पैक स्कैल्प में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे न सिर्फ उनका झड़ना कम होता है बल्कि यह उन्हें शाइनी व सिल्की भी बनाता है। इसके अलावा इससे डैंड्रफ और फंगल इंफैक्शन का खतरा भी कम होता है। बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी यह पैक काफी फायदेमंद है।

कितनी बार करें इस्तेमाल?

इस पैक को आप हफ्ते में जितनी बार बाल धोते हैं उतनी बार लगाएं। आप चाहे तो इसे 1 घंटे की बजाए ओवरनाइट के लिए भी छोड़ सकते हैं। इसके अलावा शैंपू भी सीधा इस्तेमाल ना करें। इसकी बजाए थोड़े से पानी में शैंपू मिलाकर थोड़ी देर के लिए मिक्स करके रख दें और फिर बाल धोएं। इससे बाल केरोटिन ट्रीटमेंट की तरह शाइन करेंगे।

PunjabKesari

चेहरे पर चमक लाएगा यह नुस्खा

आप कपूर व नारियल तेल को मिक्स करके चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे ना सिर्फ दाग-धब्बे, पिंपल्स, दूर होंगे बल्कि यह चेहरे पर भी निखार लाएगा।

Related News