19 MAYSUNDAY2024 5:00:15 AM
Nari

Akshaya Tritiya पर घर ले आएं ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भर देंगी तिजोरी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 May, 2024 05:19 PM
Akshaya Tritiya पर घर ले आएं ये 5 चीजें, मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर भर देंगी तिजोरी

हिंदू त्योहारों में अक्षय तृतीया भी बहुत खास है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। कहते हैं इस दिन विधि- विधान से पूजा करने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं। मान्यता है कि इस दिन सोना, संपत्ति, आदि खरीदना बहुत शुभ होता है। इस बार अक्षय तृतीय 10 मई को मनाई जाएगी। इसके अलावा शास्त्रों में कुछ ऐसी चीजें भी बताई गई है जो अक्षय तृतीया के दिन तिजोरी में रखने से धन से बढ़ोतरी होती है। सालभर पैसों की कोई कमी नहीं होती हैं। आइए आपको बताते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से...

चांदी का सिक्का

अक्षय तृतीया पर चांदी का सिक्का खरीदकर लाएं और इसी लक्ष्मी जी को अर्पित करें। इसके बाद चांदी का सिक्का लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें। मान्यता है कि सालभर धन का अभाव नहीं रहता। तिजोरी हमेशा भरी रहती है।

PunjabKesari

शंखपुष्पी की जड़

शंखपुष्पी का पौधा जहां होता है, वहां खूब सारी तरक्की भी होती है। इस पावन दिन पर शंखपुष्पी की जड़ को गंगाजल से धो लें। फिर इसमें केसर का तिलक लगाकर चांदी की डिब्बी में रख दें। ये डिब्बी धन के स्थान पर रखें। कहते हैं ये उपाय गरीब को भी मालामाल बना देता है।

श्रीफल

ये फल मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर का प्रतीक माना जाता है। मान्यता है कि तिजोरी, दुकान के गल्ले में श्रीफल रखने से पैसों को कभी कमी नहीं होती है। इससे वास्तु दोष भी दूर होता है। श्रीफल को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें।

PunjabKesari

हल्की गांठ के साथ कौड़ी

हल्दी को भगवान विष्णु और ग्रह बृहस्पति का प्रतीक माना गया है। वहीं कौड़ी मां लक्ष्मी का प्रतीक होती है। ऐसे में धन प्राप्ति के लिए इस दिन एक हल्दी की गांठ, पीली कौड़ी के साथ पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें। इससे कंगाली दूरी होगी।

कुबेर यंत्र

जोयतिष एक्सपर्ट्स की मानें तो इस दिन सौभाग्य और धन की प्राप्ति के लिए कुबेर यंत्र विधि- विधान से स्थापित करना चाहिए। पूजा के बाद इस तिजोरी में रखें। समय- समय पर उपासना करते रहें जैसे पूर्णिमा, धनतेरस, दिवाली पर। इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

PunjabKesari

Related News