29 APRMONDAY2024 10:38:37 AM
Nari

भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए Aja Ekadashi पर करें ये टोटके

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Sep, 2021 03:30 PM
भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए Aja Ekadashi पर करें ये टोटके

एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित मानी गई है। यह हर मास में 2 बार आती है। भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली तिथि अजा एकादशी कहलाती है। इस बार यह शुभ तिथि 3 सितंबर, दिन शुक्रवार को पड़ रही है। इस शुभ दिन पर भगवान विष्णु जी पूजा व व्रत रखा जाता है। माना जाता है कि एकादशी पर कुछ खास उपाय करने से जीवन की परेशानियां दूर होकर घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। चलिए आज हम आपको अजा एकादशी से जुड़े कुछ खास उपाय बताते हैं...

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए

अजा एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में कच्चा दूध या केसर डालकर भगवान श्री विष्णु का अभिषेक करें। मान्यता है कि इससे रिश्तों में चल रही खटास दूर होकर वैवाहिक जीवन सुखमय बीतता है।

PunjabKesari

आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए

अजा एकादशी के दिन साबुत पान के पत्ते भगवान विष्णु को अर्पित करें। उसके बाद इन पत्तों पर कुमकुम से श्रीहरि लिखकर घर की तिजोरी व धन रखने वाली अलमारी में रखें। मान्यता है कि इससे पैसों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

लाभ प्राप्ति के लिए

एकादशी के दिन कन्याओं को खीर खिलाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि इससे लाभ प्राप्त होती है। ऐसे में आप अजा एकादशी के शुभ दिन पर 7 कन्याओं को घर बुलाकर खीर खिलाएं। फिर उन्हें श्रद्धानुसार भेंट या दक्षिणा देकर उनसे आशीर्वाद लें।

PunjabKesari

सुख-समृद्धि के लिए

जीवन में सुख-समृद्धि की कामना हर कोई करता है। ऐसे में आप अजा एकादशी के दिन पीले चंदन में गुलाब जल मिलाकर टीका लगाएं। इसके साथ ही इस उपाय को रोजाना करें। मान्यता है कि इससे घर व जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है।

मनचाहा फल पाने के लिए

अजा एकादशी के दिन कृष्णा मंदिर जाकर भगवान को नारियल और बादाम चढ़ाएं। आप चाहे तो किसी अन्य मंदिर में जाकर भी कृष्णा जी की मूर्ति पर इसे अर्पित कर सकती है। मान्यता है कि इस उपाय से जीवन की समस्याएं दूर होकर मनचाहा फल मिलता है।

 

Related News