19 APRFRIDAY2024 6:32:53 PM
Nari

Proud! पायलट जोया ने रचा इतिहास, दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर भरी उड़ान

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 31 May, 2021 01:07 PM
Proud! पायलट जोया ने रचा इतिहास, दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर भरी उड़ान

इतिहास गवाह रहा है कि महिलाओं ने जिस भी फिल्ड में हाथ अजमाया है उन्हें हमेशा कामयाबी ही मिली है। इसी तरह भारत की जोया अग्रवाल ने भी एक ऐसी ही मिसाल दुनिया के सामने पेश की। दरअसल, इस साल जनवरी में एयर इंडिया की कप्तान जोया अग्रवाल ने दुनिया की सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भरकर विमानन इतिहास रच दिया है। जोया अग्रवाल जिन्होंने सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु की उड़ान की कमान संभाली, उन्होंने ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे से अपने पायलट बनने के बचपन के सपने के बारे में बात की, कि कैसे उन्होंने इसे हासिल करने के लिए काम किया और कैसे उन्होंने दुनिया की पहली महिला के रूप में इतिहास रचा। 
 

आकाश में हवाई जहाजों को देख पायलट बनने का देखा सपना-
जोया अग्रवालने बताया कि, 90 के दशक में, एक मीडिल क्लास फैमिली में एक लड़की के रूप में बड़े होने का मतलब था कि आपको अपने साधनों से परे सपने देखने की अनुमति नहीं थी,  फिर भी, आठ साल की उम्र से ही वह पायलट बनने का सपना देखती थीं। उन्होंने बताया कि,  मैं छत पर जाती, आकाश में हवाई जहाजों को देखती और आश्चर्य करती, कि 'शायद अगर मैं उन विमानों में से एक को उड़ा रही होती, तो मैं सितारों को छू पाती।

PunjabKesari

मां द्वारा शादी की बात को लेकर अपने सपने का नहीं करती थीं जिक्र-
जोया ने बताया कि शुरूआत में वह अपने सपने के बारे में घर में किसी से जिक्र नहीं कर पाती थी क्योंकि वह अकसर अपनी मां को यह कहते हुए सुनती खी कि ज़ोया की बड़ी होने पर एक अच्छे परिवार में शादी करनी होगी। हालांकि, जोया का कहना है कि वह 10 वीं कक्षा पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई पूरी करके एक पायलट बनना चाहती हैं। उसकी मां रोने लगी और उसके पिता को पायलट प्रशिक्षण के खर्च की चिंता थी।
 

एक शहर में काॅलेज तो दूसरे शहर में एविएशन कोर्स के लिए जाती थी जोया- 
जोया ने 11वीं और 12वीं में साइंस ली और कहा कि, मैंने अपने 12वीं बोर्ड में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए भौतिकी को लिया, साथ ही, उसने एक एविएशन कोर्स के लिए आवेदन किया - जिसका भुगतान उसने वर्षों से बचाए हुए पैसे से किया गया। तीन साल तक जोया अग्रवाल कॉलेज जाती थी और फिर शहर के दूसरे हिस्से में अपने एविएशन कोर्स के लिए जाती थी। वह रात करीब 10 बजे ही घर पहुंचती और फिर अपना काम पूरा करने के लिए बैठ जाती थी।
 

कॉलेज टॉप करने के बाद पापा ने मेरा सपना पूरा करने के लिए लिया कर्ज-
उन्होंने बताया कि, जब मैंने कॉलेज में टॉप किया, तो मैं पापा के पास गई और पूछा कि, अब क्या- आप मुझे अपने सपने को आगे बढ़ाने की अनुमति देंगे?' हिचकिचाते हुए, पापा मेरे कोर्स का भुगतान करने के लिए कर्ज लेने के लिए तैयार हो गए। जोया ने बताया कि मैंने इसें कामयाब करने के लिए अपना दिल और आत्मा लगा दी और उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। 
 

इंटरव्यू के चार दिन पहले ही पिता को आया था हार्ट अटैक-
लेकिन इसके बावजूद उन्हें नौकरी के अवसर के लिए दो साल इंतजार करना पड़ा, लेकिन आखिरकार एयर इंडिया की सात पायलटों के लिए नौकरी की भर्ती खुली,  जिसके लिए जोया ने 3,000 अन्य लोगों के खिलाफ मुकाबला किया और हाथ में एक प्रस्ताव पत्र के साथ उभरने में सफल रही, हालांकि यह इतना आसान नहीं था. जोया ने बताया कि उनके इंटरव्यू के चार दिन पहले ही उनके पिता को दिल का दौरा पड़ा था।

PunjabKesari

...और मैंने आखिरकार सितारों को छुआ!
जोया ने बताया कि, उनके कहने पर, वह अनिच्छा से मुंबई जाने और परीक्षा देने के लिए तैयार हो गई। वहां, मैंने सभी राउंड क्लियर किए और एक प्रथम अधिकारी के रूप में एयर इंडिया में शामिल हो गई।  2004 में, मैंने दुबई के लिए अपनी पहली उड़ान भरी, और मैंने आखिरकार सितारों को छुआ।
 

पिता के कर्ज का भुगतान कर, मां के लिए खरीदे डायमंड के इयररिंग्स-
उसके बाद, मैने अपने पिता के कर्ज का भुगतान किया और अपनी मां के लिए डायमंड के एयरइंग्स खरीदें। महामारी के दौरान, जोया ने भी स्वेच्छा से बचाव कार्यों का नेतृत्व किया।
 

दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भरने वाली पहली महिला पायलट बनी जोया-
आपकों बतां दें कि जोया ने इस साल उड़ान AI 176 की कमान संभाली, जिसने सैन फ्रांसिस्को और बेंगलुरु के बीच सबसे लंबी हवाई दूरी तय की। पायलट ने उत्तरी ध्रुव के ऊपर से उड़ान भरी और बेंगलुरू पहुंचने के लिए अटलांटिक मार्ग लिया। अंत में जोया ने बताया कि, मैंने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग पर उड़ान भरने वाले पहले महिला कॉकपिट का नेतृत्व किया। 9 जनवरी 2021 को, मैं विपरीत ध्रुवों को पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बन गई।

Related News