29 APRMONDAY2024 1:50:01 PM
Nari

प्रैग्नेंसी के बाद जड़ रहे हैं लगातार बाल तो अपनाएं ये टिप्स

  • Updated: 22 Feb, 2017 06:02 PM
प्रैग्नेंसी के बाद जड़ रहे हैं लगातार बाल तो अपनाएं ये टिप्स

पेरेंटिगः गर्भावस्था में महिला की जिंदगी में बहुत सारे बदलाव आते हैं। इस दौरान उसे अपनी और बच्चे की खास केयर करने की जरूरत होती है। हर महिला को एक ही तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। किसी को मोटापे तो किसी को झड़ते बालों की  परेशानी सताती है। वैसे प्रैग्नेंसी के दौरान बालों के झड़ने की प्रॉब्लम आम सुनने को मिलती है लेकिन ऐसे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू नुस्खों को अपना कर इस परेशानी को खत्म किया जा सकता है। 
 
1. ग्रीन टी

ग्रीन टी के 2 पैकेट को 2-3 कप पानी में डालकर थोड़ी देर उबालें। जब पानी ठंडा हो जाए तब इस पानी से अपने बालों को धो लें। 15 मिनट तक बालों में ग्रीन टी का पानी रहने दें। फिर साधे पानी से बालों को दोबारा धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको खुद ही फर्क महसूस होगा।


2. अंडा

अंडे के सफेद भाग को अलग कर लें। अब इसे उंगुलियों की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धोकर शैम्पू कर लें। आप चाहे तो इसमें जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। 


3. मेथी दाने 

सबसे पहले मेथी दानों को पानी में रात भर के लिए भिगा रहने दें। फिर सुबह इसे पीसकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। सूख जाने मेथी दाने वाले पानी (जिसमें इसे भिगोया था) से बालों को धोएं। इसके बाद शैम्पू कर लें। 


4. प्याज

सबसे पहले प्याज को कद्दूकस कर लें। कद्दूकस करने के बाद इसमें से अच्छी तरह निचोड़ कर रस निकाल लें। इसके बाद उंगुलियों की मदद से प्याज का रस अपने स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद धोकर शैम्पू कर लें।

5. दही

दो बड़े चम्मच दही में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। 30 मिनट बाद इसे धो लें। इसके लिए खट्टे दही का ही इस्तेमाल करें।

Related News