02 MAYTHURSDAY2024 1:39:05 AM
Nari

cryptocurrency के नाम एक खूबसूरत लड़की ने किया था सबसे बड़ा फ्रॉड, खुद को मानती थी क्रिप्टोक्वीन

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 02 Apr, 2022 04:25 PM
cryptocurrency के नाम एक खूबसूरत लड़की ने किया था सबसे बड़ा फ्रॉड, खुद को मानती थी क्रिप्टोक्वीन

कम समय में कई गुना पैसा देने वाली क्रिप्टोकरेंसी में भी चोरी के मामले सामने आने लगे हैं।इन मामलों में लोगों को गलत जानकारी देकर उनकी रकम किसी स्कीम में लगवाई जाती है। हाल ही में एक व्यापारी द्वारा ‘क्रिप्टोकरेंसी’ देने का लालच देकर 900 से ज्यादा निवेशकों से 1200 करोड़ रुपये की चपत लगाने का मामला सामने आया था।  क्या आप उस क्रिप्टोक्वीन को जानते हैं जिसने दुनियाभर के लोगों को सपने दिखाकर उन्हे लूट लिया। 

PunjabKesari

हम बात कर रहे हैं रुजा इग्नातोवा की जो खुद को क्रिप्टोकरेंसी की महारानी कहा करती थी। इस महिला ने अकेले ही 30,000 करोड़ रुपये के फ्रॉड को अंजाम दिया था। ये बात है जून 2016 की, बुल्गारिया की रहने वाली रुजा इग्नातोवा ने बिटक्वॉइन की सफलता को देखने के बाद वनक्वॉइन लॉन्च किया था। पेशे से डॉक्टर रुजा ने दावा किया था कि एक समय में दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी हो जाएगी और लोग इससे कई गुना मुनाफा कमाएंगे।

PunjabKesari

रुजा कहती थी कि- बहुत जल्द सारी दुनिया में हर कोई इसी के सहारे पैसे का भुगतान करेगा। दस्तावेज़ों के मुताबिक 2016  में  छह महीने में ब्रिटेन के नागरिकों ने वनकॉइन में क़रीब 3 करोड़ यूरो का निवेश कर डाला था। इसमें से 20 लाख यूरो तो महज़ एक हफ़्ते में निवेश किए गए थे। उस समय लंदन से लेकर दुबई समेत कई देशों में सेमिनार करती थी और निवेश की रफ्तार तेजी से बढ़ रही थी। 

PunjabKesari

अगस्त 2014 से मार्च 2017 के बीच दुनिया भर के कई देशों से क़रीब चार अरब यूरो का निवेश वनकॉइन में हो चुका था। इसमें पाकिस्तान और ब्राज़ील से लेकर हॉन्गकॉन्ग, नॉर्वे, क्यूबा,यमन यहां तक कि फ़िलस्तीन जैसे देशों के नागरिक भी शामिल था। रुजा ने वनक्वॉइन को ब्लॉकचेन से जोड़ने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रही। लोगों से एक्सचेंज खोलने का वादा किया गया था, जिससे भविष्य में वह अपने वनक्वॉइन को डॉलर या यूरो में बदल सकेंगे। 

PunjabKesari
 पूरी दुनिया में  रुजा को क्रिप्टो करेंसी क्वीन कहा जाने लगा था। साल 2017 में जब अच्छा खासा निवेश हो गया तो वह करीब 30 हजार करोड़ रुपये का फ्रॉड करके वह फरार हो गई।  दुनिया भर के निवेशक बर्बाद हो गए, एफबीआई और एमआई5 जैसी एजेंसियां उसकी तलाश करने लगी। रुजा के फरार होने के बाद जब लोगों ने वनकॉइन के बारे में छानबीन की तो पता चला कि यह ब्लॉकचेन (Blockchain)  टेक्नोलॉजी पर आधारित नहीं था। इस तरह से रुजा ने महज 3 सालों में 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का धन डकार लिया और रहस्यमयी तरीके से गायब हो गई। माना जा रहा है कि उसने आपनी प्लास्टिक सर्जरी करा ली और चेहरा बदल लिया
 

Related News