27 MAYWEDNESDAY2020 3:54:31 PM
Nari

Summer Special: आम खाने से ही मिलेंगे ये 8 लाजवाब फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 May, 2020 10:49 AM
Summer Special: आम खाने से ही मिलेंगे ये 8 लाजवाब फायदे

गर्मियों में आम खाना हर किसी को पसंद होता है। यह खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद भी, शायद इसलिए इसे फलों का राजा भी कहा जाता है। विटामिन, मिनरल्स, आयरन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण आम का सेवन डायबिटीज से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। चलिए आज हम आपको आम खाने के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसका सेवन करे बिना नहीं रह पाएंगे।

 

कैसे करें आम का सेवन?

वैसे तो आप आम को ऐसे ही खा सकते हैं लेकिन आम की चटनी, आमपन्ना, आमरस और मैंगो स्कवैश भी लिया जा सकता है। आम से बनी डिशैज का सेवन भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है जितना कि उसे यूं ही खाना।

PunjabKesari

आम के गुण

एंटीआक्सीडेंट्स के साथ 1 कप आम में 99 कैलोरी और 0.6 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 1% कोलेस्ट्रॉल, 1.7mg सोडियम, 277.2 mg पोटेशियम, 25g ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.6g डायटरी फाइबर, 23g शुगर, 1.4g प्रोटीन, 35% विटामिन ए, 20% कॉपर, 18% फोलेट, 9.7% विटामिन ई, 6.5% विटामिन B5, 6% विटामिन के, 100% विटामिन सी, 10% विटामिन B-6, 1% कैलिश्यम, 1% आयरन और 4% मैगनीशियम होता है

आम खाने के फायदे

आंखो के लिए फायदेमंद

विटामिन ए से भरपूर होने के कारण इसका सेवन आंखों की रोशनी सुधारने में काफी फायदेमंद है। एक कप आम का जूस में विटामिन A का 25% हिस्सा हमारे शरीर को मिल जाता है, जिससे आंखों की रोशनी तेज होती है।

PunjabKesari

खून की कमी को करे दूर

जो लोग एनियामा से ग्रसत हैं, उनके लिए आम सेबन बेहतरीन ऑप्शन है। इसमें आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

वजन बढ़ाने में मददगार

अगर आप भी अपने वजन को लेकर परेशाान है तो आम को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। 150 ग्राम आम में 86% कैलोरी होती है, जो नैचुरल तरीके से वजन बढ़ाने में मदद करती है।

कैंसर से बचाव

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आम का सेवन शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है, जिससे आप इसके खतरे से बचे रहते हैं। साथ ही इसमें विटामिन B-6 भी होता है, जोकि मस्तिष्क को चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला बनाता है।

PunjabKesari

दिल के लिए फायदेमंद

मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर होने के कारण इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है। दरअसल, इसमें एक घुलनशील डायटरी फाइबर पेक्टिन होता है, जो ब्लड कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है। 

PunjabKesari

फाइबर से भरपूर

पेट की बीमारियों से बचने के लिए शरीर में फाइबर की सही मात्रा होना बहुत जरूरी है। ऐसे में आम का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, आम से बनी ड्रिंक्स पीने से शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती, जिससे आप डिहाइड्रेशन से बच जाते हैं।

डायबिटीज

अक्सर डायबिटीज मरीजों को लगता है कि मीठ होने के कारण वह आम का सेवन नहीं कर सकते हैं, जोकि गलत है। बाकी फलों की तरह आप आम भी बिना किसी परेशानी के खा सकते हैं। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आप सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News