23 APRTUESDAY2019 10:05:18 PM
Nari

तेजी से वजन घटाएंगे रूटीन के ये 7 Hacks

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2019 12:58 PM
तेजी से वजन घटाएंगे रूटीन के ये 7 Hacks

गलत खान-पान और एक्सरसाइज ना करने के कारण दिन-प्रतिदिन बढ़ता वजन आज हर किसी के लिए आम समस्या बन गया है। हालांकि वजन घटाने या कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं लेकिन उन्हें इससे बेहतरीन रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे, जिससे आपको तेजी से वजन घटाने में मदद मिलेगा।

 

वजन घटाने के टिप्स

गर्म पानी से दिन की शुरूआत

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो अपने दिन की शुरूआत गर्म पानी से करें। दरअसल, सुबह गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बेस्ट होता है, जिससे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। अगर आपको गर्म पानी पीने में दिक्कत होती है तो आप इसमें हल्का-सा नींबू व शहद मिला सकते हैं।

PunjabKesari

छोटी प्लेट में खाए खाना

बड़ी प्लेट में खान बिखर जाता है, जिससे आपको लगता है कि आप कम खा रहे हैं। जबकि छोटी प्लेट में भोजन करने से आपको पता चलता है कि आप क्या खा रहे हैं और आपको कितना खाना चाहिए। इस आसान ट्रिक से वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

 

प्रोटीन एंड फाइबर युक्त डाइट

वजन घटाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में प्रोटीन व फाइबर युक्त चीजों को शामिल करें। इन दोनों को पचने में अधिक समय लगता है, जिससे पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। प्रोटीन के लिए डाइट में चिकन, अंडे, फलियां, दाल, वसायुक्त मछली, बादाम और ओट्स शामिल करें। वहीं फाइबर के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, फ्रेश सीजनल फ्रूट्स, नट्स और बीजों का सेवन करें।

 

नमक का कम सेवन

शाम के समय नमक का कम से कम सेवन करें। दरअसल, शाम के बाद नमक का अधिक सेवन वॉटर रिटेंशन का खतरा बढ़ा देता है, जिससे वजन कम होने की बजाए बढ़ जाता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, रात के सम अधिक नमक खाने से मेटाबॉलिज्म गड़बड़ा जाता है, जिसका सीधा असर वजन पर पड़ता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रात के समय कम से कम नमक का सेवन करें।

PunjabKesari

धीरे-धीरे खाए खाना

एक समय में भरपेट खाने की बजाए दिनभर में 6-7 बार खाना खाए। एकदम भरपेट खाने से मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में बेहतर होगा कि तीन बड़े भोजन के बजाए आप दिनभर में छोटे-छोटे अंतराल में 6-7 भोजन करें। इससे ज्यादा तेजी से कैलोरी बर्न होगी।

 

खाने के बारे में सोचना

एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जब आप खाने के बारे में सोचते हैं तो दिमाग संतुष्ट हो जाता है। इससे कम खाकर ही आपका पेट भर जाता है और आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं।

 

शीशा के सामने बैठकर खाएं

यह सुनने में अजीब जरूर लगेगा लेकिन शीशे के सामने बैठकर भोजन करने से वजन कंट्रोल में रहता है। एक स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि शीशे के सामने बैठकर खाने से लोग अपने वजन को लेकर सर्तक रहते हैं और ओवरइटिंग नहीं करते, जोकि मोटापा घटाने और कंट्रोल करने में मददगार है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad