03 MARWEDNESDAY2021 3:00:07 AM
Nari

लिवर खराब होने की 6 निशानियां जिन्हें आप आम समझकर कर देते हैं इग्नोर

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Jan, 2021 10:12 AM
लिवर खराब होने की 6 निशानियां जिन्हें आप आम समझकर कर देते हैं इग्नोर

पेट में मौजूद छोटा सा अंग लेकिन सेहत की नजर से सबसे भारी यानि कि महत्वपूर्ण अंग माना जाता है लिवर। अगर लिवर खराब या इसमें इंफैक्शन होना शुरु हो जाए तो व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि लिवर शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है लेकिन जब इसमें कमजोरी इंफेक्शन हो तो ऐसा नहीं हो पाता। 

लिवर में कोई दिक्कत शुरु हो जाए तो शरीर पहले से ही कई संकेत देना शुरू कर देता हैं जिन्हें लोग आम समझ कर नजर अंदाज कर देते हैं जबकि ऐसा करना खतरनाक भी हो सकता है। चलिए आपको कमजोर लिवर की 6 बड़ी निशानियां बताते हैं। 

पहला संकेत मुंह से बदबू आना

आप ब्रश भी रोज करते हैं और पानी भी खूब पी रहे हैं लेकिन इसके बावजूद आपके मुंह से बदबू नहींजाती तो यह लक्षण लिवर के कमजोर होने के हो सकते हैं। हालांकि यह लक्षण पानी कम पीने और कब्ज गैस रहने से भी दिख सकते हैं तो ऐसे में पानी ज्यादा पीएं।

PunjabKesari

खुजली होना

वैसे तो मौसम के हिसाब से स्किन पर खुजली होना एक आम सी बात है लेकिन कई बार मामूली समझकर नजरअंदाज की गई ये इचिंग लिवर कमजोर होने का संकेत भी देते हैं। इसके पीछे की वजह यह है कि जब लिवर द्वारा बनाया बाइस जूस खून में खुलने लगता है तो यह त्वचा के नीचे ही जम जाता है जिससे खुजली होने लगती हैं। 

हथेलियों का लाल होना

हथेलियां लाल होना सिर्फ आपके शरीर में खून सही होने का संकेत नहीं देते बल्कि जरूरत से ज्यादा लाल हथेलियां और उसमें होने वाली रेशेज, जलन व खुजली की समस्या लिवर कमजोर होने के ही संकेत हैं। 

PunjabKesari

चेहरे पर काले धब्बे और मुंहासे होना

कहते हैं कि जो भी आपके शरीर में चल रहा होता हैं उसकी झलक आपके चेहरे पर जरूर दिखाई देती हैं। वैसे ही लिवर में परेशानी होने से भी होता हैं। चेहरे पर काले धब्बे या मुंहासे होने लगते हैं। 

त्वचा पर नीली रेखाएं पड़ना

स्किन पर नीले रंग की मकड़ी के जाले जैसी नीली-नीली रेखाएं बनने लगे तो सतर्क हो जाए क्योंकि ऐसे एस्ट्रोजन हार्मोंन की मात्रा बढ़ने की वजह से होता है। अगर त्वचा पर बहुत ज्यादा नीली रेखाएं दिखे तो लिवर संबंधी जांच जरूर करवाएं। 

PunjabKesari

चोट लगने पर ज्यादा खून बहना 

चोट लगने पर ज्यादा खून बहते रहना मतलब आपका लिवर कमजोर है। खून का थक्का बनाने के लिए शरीर को एक खास प्रोटीन की जरूरत होती जो लिवर के कारण ही बनता है, जिससे खून बहता नहीं जब लिवर में कमजोरी आती हैं तो थक्का नहीं बन पाता और खून ज्यादा बहने लगता है।

Related News