23 APRTUESDAY2019 11:40:41 AM
Nari

पैराग्लाइडिंग लवर्स के लिए बेस्ट भारत के ये 6 डेस्टिनेशन

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 10 Apr, 2019 05:56 PM
पैराग्लाइडिंग लवर्स के लिए बेस्ट भारत के ये 6 डेस्टिनेशन

एडवेंचर्स लवर्स के लिए ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग, पैराग्लाइडिंग और स्कूबा डाइविंग रोमांच का बेहतरीन तरीका है। बात पैराग्लाइडिंग की करें तो देशभर में आपको इस एडवेंचर के लिए ढेरों रोमांचक जगहें मिल जाएगी। मगर आज हम आपको भारत के बेस्ट प्लेस बताएंगे जहां आप पैराग्लाइडिंग का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। 

 

सिक्किम

प्राकृतिक सुंदरता और शानदार व्यू के लिए मशहूर सिक्किम पैराग्लाइडिंग के लिए बेस्ट प्लेस हैं। टेक ऑफ से लेकर लैंडिग के लिए यहां आपको कई शानदार जगहें देखने को मिलेंगे। आप पैराग्लाइडिंग के अलावा यहां ट्रेकिंग का भी भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं। 

PunjabKesari

कुंजापुरी (उत्तराखंड)

खूबसूरत पहाड़ों की वादियों से घिरे इस प्लेस में आप यह एडवेंटर्स का मजा ले सकते हैं। उत्तराखंड के कुंजापुरा एक बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट भी कहा जाता हैं। यहां आप पैराग्लाइडिंग के साथ प्राकृतिक खूबसूरती से भरे पहाड़ों को भी नजदीक से देख सकते हैं। शिवालिक और गंगोत्री की पहाड़ तक पैराग्लाइडिंग करते हुए आप कई खूबसूरत नजारों को आनंद उठा सकते हैं। 

 

बीर बिलिंग(हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश को अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के कारण मशहूर माना जाता हैं। वहीं यहां मौजूद बीर बिलिंग को भारत में सबसे शानदार पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स में से एक माना जाता हैं। गर्मियों के मौसम में यहां टूरिस्टों की भीड़ ज्यादा देखने को मिलती हैं। 

PunjabKesari

नंदी हिल्स(कर्नाटक)

बैंगलोर शहर एडवेंचर स्पोर्टस के लिए हॉटस्पॉट भी कहा जाए तो कुछ गलत नहीं हैं क्योंकि यहां कई शानदार डेस्टिनेशन मौजूद हैं जहां आप पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग जैसे रोमांचक खेलों का आनंद उठा सकते हैं। यहां लैंडिग के लिए आरामदायक स्थल मौजूद हैं। 

PunjabKesari

पावना (महाराष्ट्र)

महाराष्ट्र के पुणे से लगभग 65 किलोमीटर दूर पावना में पैराग्लाइडिंग करने का अलग ही मजा हैं। जब आप पावना लेक के ऊपर उड़ान भरते हैं तो नजारा देखने वाला हैं। यहां के मखमली पहाड़ और स़फेद झील के आसपास उड़ना बहुत ही अच्छा लगता है। 

PunjabKesari

मसूरी (उत्तराखंड)

मसूरी को पहाड़ों की रानी भी कहा जाता हैं जहां के खूबसूरत पहाड़ों पर पैराग्लाइडिंग करना बड़ा ही सुखद और अद्भुत अनुभव होता है। जी हां, अगर आप स्पेशल पैराग्लाइडिंग करना चाहते हैं तो इस बार मसूरी घूमने का प्लान बनाएं। 

Related News

From The Web

ad