18 SEPWEDNESDAY2019 11:53:50 PM
Nari

कमर दर्द की छुट्टी कर देंगे ये 6 बेस्ट आसन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 21 Aug, 2019 05:04 PM
कमर दर्द की छुट्टी कर देंगे ये 6 बेस्ट आसन

9 से 5 की जॉब में अक्सर लोगों को पीठ और कमर दर्द की शिकायत रहती है। न जानें कितनी दवाईया खाने के बाद भी यह दर्द जाने का नाम नहीं लेता। ऐसे दर्द में काम से भी सारा ध्यान भटक जाता है और शारीरिक कष्ट के साथ-साथ मानसिक कष्ट का भी शिकार होना पड़ता है। चलिए आपको ऐसे 6 आसन के बारें में बताते है जिनसे यह समस्या जड़ से खत्म हो सकती है।   

भुजंगासन

यह आसन सारा जोड़ पेट और पीठ की तरफ डालता है। पहले आपको पेट के बल सीधे लेटकर ,हथेलिओं को जमीन पर रखें। सर को पीठ की तरफ मोड़ते हुए अपनी गर्दन पीछे करें। ध्यान रहें कि आप अपने पैरों की उंगलिओं के सहारे खड़े होने से इस आसन को करने का फायदा होगा। ऐसा आप 1 मिनट का ब्रेक ले कर के करें।   

PunjabKesari

धनुरासन

जैसे धनुष का आकार होता है वैसा ही आकार आपको अपने शरीर का बनाना होगा। पेट के बल लेटकर दोनों पैरों के घुटने को मोड़कर कूल्हे के ऊपर लाकर दोनों हाथों से पैरों के पंजो को पकड़िए। धीरे-धीरे सांस लीजिए और इस प्रक्रिया को दोबारा करते रहे। इस आसन को करते वक़्त अपनी गर्दन सीधे दिशा की तरफ रखें। 

PunjabKesari

मकरासन

मकर मतलब होता है मछली मगर आप परेशां मत होइए आपको मछली बनने की जरुरत नहीं है। आपको पेट के बल लेटना है और अपने हाथो को सीधे डायरेक्शन में अपने सर के पिछले भाग पर रखना है। आप अपना पूरा जोड़ पेट पर दे। यह प्रक्रिया आपको बार-बार दोहरानी है। 

PunjabKesari
 
शलभ आसन

शलभ आसन भुजंगासन की तरह ही होता यही बस आपको अपने हाथ पीछे रखते वक़्त उन्हें फैलाना होता है। पैरों को भी पीछे की तरफ उठाना होता है। यह आपकी स्ट्रेचिंग में मदद करते है। 

PunjabKesari

वातायानासन

आप अपने हाथों और पैरों को क्रॉस करें। फिर अपने बाएं पैर को दाएं पैर पर रखें और अपने हाथों को एक साथ जोड़े। इसे आप ब्रेक ले कर रिपीट करते रहें। 

PunjabKesari

उत्काटासन

यह आसन दिखता है पर इसपर सबसे ज्यादा जोड़ लगता है। आपको सीधे बैठना है और अपने जांघो में 11 से 12 इंच का डिफरेंस रखना है। नमस्कार करते हुए अपने हाथो को जोड़ना है। यह आसन कम से कम 2 मिनट तक करना है।

PunjabKesari
 

Related News