23 OCTWEDNESDAY2019 11:19:17 AM
Nari

पीरियड्स के दौरान क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? तो करें ये काम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 26 Dec, 2018 04:03 PM
पीरियड्स के दौरान क्या आपके भी झड़ते हैं बाल? तो करें ये काम

पीरियड्स एक नेचुरल प्रोसेस है जिसमें अधिकतर महिलाओं को कई परेशानियों जैसे तनाव, चिड़चिड़ापन, गुस्से आदि का सामना करना पड़ता हैं। इन सब समस्याओं का असर हमारे शरीर पर भी दिखाई देता है। मगर जहां मासिक धर्म हमारी बॉडी पर असर डालते है, वहीं इनका बालों से भी गहरा संबंध है। जी हां, पीरियड्स के दिनों में अधिकतर महिलाओं को हेयर फॉल, ड्राईनेस व ऑयली हेयर जैसी प्रॉबल्म से गुजरना पड़ता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आइए जानते है इन समस्याओं की वजह और उनका उपचार। 

 

ऑयली हेयर

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के हार्मोनल लेवल में परिवर्तन होता रहता है। पीरियड आने से कुछ दिन पहले ही वीमेल हॉर्मोन्स एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन लेवल कम हो जाता है, वहीं दूसरी तरफ टेस्टोरोन का लेवल बढ़ जाता है। इसी कारण सीबम तेजी से बनने लगते है जिस वजह से स्किन व स्कैल्प ऑयली हो जाते है।

PunjabKesari

 

कैसे करें ऑयली हेयर से बचाव?

बालों को प्रोटीन बेस्ड या प्राकृतिक/हर्बल शैंपू इस्तेमाल करें। इनसे न सिर्फ बालों को पोषण मिलेगा बल्कि झड़ते बाल व ऑयली स्कैल्प की समस्या भी दूर होगी। 

 

सेंसिटिव स्कैल्प 

ऑयली होने के साथ-साथ पीरियड्स के समय स्कैल्प ज्यादा सेंसिटिव हो जाती हैं। दरअसल, पीरियड्स के दिनों में बॉडी में अधिक प्रोस्‍टाग्‍लैंडीन बनता है जो हार्मोन की सेंसिविटी को बढ़ा देते हैं। इससे स्कैल्प अधिक सेंसिटिव होने लगते है। ऐसे में बालों में ब्लो ड्रायर, कलरिंग, कैमिकल्स ट्रीटमेंट न करवाएं। 

 

ओपन पोर्स की समस्या

पीरियड्स में सीबम के बढ़ने से स्कैल्प के पोर्स भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में अपने तकिए के कवर को समय पर धोते रहें और किसी हार्ड कॉस्‍मेटिक प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से बचें। 

PunjabKesari

 

क्या है ओपन पोर्स का इलाज?

ओपन पोर्स को कम करने के लिए टोनर और एस्ट्रिंजेंट ट्रीटमेंट बेस्ट है। इसके लिए नेचुरल चीजें जैसे एप्‍पल साइडर विनेगर, मास्क के तौर पर एग व्हाइट व एक्‍सफोलिएट करने के लिए बेकिंग सोडा फायदेमंद हो सकता है। 

 

बालों का झड़ना

पीरियड्स की शुरुआत में एस्‍ट्रोजन का लेवल बहुत कम हो जाता है जिस वजह से बाल सामान्य की तुलना में अधिक झड़ने शुरू हो जाते हैं हालांकि ऐसी समस्या प्रेग्‍नेंसी के बाद व मेनोपॉज के दौरान भी देखने को मिलती है। 

PunjabKesari

 

कैसे करें झड़ते बालों को कम? 

बालों को कसकर बांधने से बचें और अगर बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें। अपनी डाइट सही रखें। इसके लिए आयरन युक्त व विटामिन ई भरपूर चीजों का सेवन करें। इसे अलावा आप चाहे तो घरेलू चीजों के इस्तेमाल से भी इस समस्या से निजात पा सकते है। हेयर मसाज जरूर करें। भरपूर पानी पीएं।

पहले 3 दिन बालों को धोने से परहेज करें। गीले बालों में कंघी ना करें। इससे बालों की जड़ें कमजोर भी होंगी और बाल बीच में से आधे-आधे भी टूटना शुरु होंगे।

ड्राई हेयर

पीरियड्स के दौरान कई महिलाओं की स्किन ऑयली तो कुछ की ड्राई हो जाती है। बाल भी रूखे-बेजान नजर आने लगते है। पीरियड्स में एस्‍ट्रोजन का लेवल होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे स्किन व बाल ड्राई और डल हो जाते है। 

PunjabKesari

 

कैसे करें ड्राईनेस दूर? 

ऐसे में अपनी स्किन के साथ-साथ स्कैल्प को भी अच्छे से मॉइश्‍चराइज करें।


 

Related News