15 OCTTUESDAY2019 7:46:23 PM
Nari

कॉफी पीने से होते है ये 5 फायदे, जाने क्या

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 26 Jun, 2019 01:02 PM
कॉफी पीने से होते है ये 5 फायदे, जाने क्या

हमारी रसोई में एक से बढ़ कर एक खजाने छुपे होते है, जिनका प्रयोग करके हम बाहर से लेकर आने वाल बहुत सी चीजों से बच सकते हैं। इसी खजाने में कॉफी भी शामिल होती है। जिम में वर्कआउट करने के बाद या पूरे दिन की काफी थकावट के बाद लोग एनर्जी ड्रिंक्स लेना पसंद करते है, लेकिन हर रोज हर कोई एनर्जी ड्रिंक्स को नहीं ले सकता है। यह काफी महंगे होते है। कॉफी एक ऐसा माध्यम है जो कि हमारे एनर्जी ड्रिंक के बराबर होती है और हमारे बजट में भी होती हैं। 

चारे कॉफी के हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदे है लेकिन फिर भी हमें एक दिन में 400 मिलीग्राम से ज्यादा कॉफी नहीं पानी चाहिए। अधिक कॉफी पीना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं। आई जानते है कि प्री जिम वर्कआउट से लेकर हमारे शरीर के लिए कॉफी किस तरह से लाभदायक हैं। 

PunjabKesari

 मेटाबॉलिज्म का है अच्छा स्त्रोत

कॉफी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का अच्छा स्त्रोत है, एथलीट और ओलंपिक चैंपियन मोहम्मद फराह ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में कहा कि वह रोज वर्कआउट से 20 मिनट पहले कॉफी पीते है। इसे पीने से काफी एनर्जी मिलती है और थकावट भी नहीं होती हैं। इसमें उपलब्ध कैफीन की मात्रा शरीर में ऊर्जा बना कर रखते हैं। 

कम होता  है वजन 

जिम जाकर हम सभी वजन कम करते है, लेकिन उसके साथ अगर कॉफी को शामिल कर लिया जाए तो यह हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि फैट कम करने में काफी मदद करता हैं। कॉफी में मौजूद फैट ऑक्सीडेशन शरीर में मौजूद फैट को कम करने में मदद करते हैं। 

PunjabKesari

मसल्स दर्द में देता है राहत 

जिम में खूब सारा पसीना बहाने के बाद अगर आपकी मसल्स दर्द कर रही है तो कॉफी पीना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं। द यूनिवर्सिटी ऑफ जॉर्जिया के हिसाब से कॉफी की एक मीडियम खुराक पोस्ट कसरत के दर्द को 48 फीसदी तक कम कर देती हैं। 

PunjabKesari

इम्यून सिस्टम बनता है कमजोर 

कॉफी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट हमारे शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को काफी स्ट्रांग बना कर रखते हैं। एक रिसर्च को माने तो कॉफी डायबिटीज 2 में काफी अच्छी लगती है। इसके इलावा यह कैंसर को रोकने में भी काफी मदद करती हैं। इसके साथ ही यह पार्किन्स और अल्जाइमर की आशंका को भी कम करती हैं। 

माइग्रेन की दर्द को करती है दूर 

कॉफी माइग्रेन के सिरदर्द को कम करने में काफी मददगार होती है।  दर्द के कारण मस्तिष्क में सही मात्रा में खून नहीं पहुंचता है, ऐसे में ब्लड प्रेशर कम हो जाता है और सिर में दर्द होने लगता हैं। कॉफी खून की गति को तेज कर सिर तक खून पहुंचा देता है जिससे की खून सिर तक पहुंच जाता है और यह दर्द को कम करने में मदद करता हैं। 

Related News