29 MARFRIDAY2024 8:44:28 AM
Nari

अमरूद की पत्तियों से बने 3 Anti Detox Pack, कील-मुहांसें होंगे दूर और झुर्रियों से रहेगा बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Dec, 2021 10:08 AM
अमरूद की पत्तियों से बने 3 Anti Detox Pack, कील-मुहांसें होंगे दूर और झुर्रियों से रहेगा बचाव

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अमरूद ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि बालों की समस्याओं को दूर करने में भी कारगार है। अगर बात सिर्फ त्वचा की हो तो अमरूद से बने फेस मास्क झुर्रियों से लेकर झाइयां, डार्क सर्कल्स, मुंहासे जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। आज हम आपको अमरूद से बने दो फेस मास्क बताएंगे जिनसे ना सिर्फ आपको ग्लोइंग स्किन मिलेगी बल्कि आप कम उम्र में होने वाली बुढ़ापे की समस्याओं से भी बचे रहेंगे।

एंटी एक्ने फेस मास्क

अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-बैक्‍टीरियलऔर एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो कील-मुहांसों, जिद्दी एक्ने को दूर करने में मदद करते हैं। इससे आप विंटर में होने वाली इंफेक्शन, स्किन ड्राईनेस से भी बचे रहते हैं।

कैसे बनाएं पैक?

इसके लिए अमरूद की पत्तियों को धोकर पेस्ट बनाएं। इसमें 1 चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार यह पैक लगाने से आप खुद फर्क देखेंगे।

PunjabKesari

एंटी एजिंग फेस मास्क

इसके विटामिन-सी और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट गुण एंटी-एजिंग समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। इससे त्वचा में कसावट आती है और आप झुर्रियां, झाइयां, और काले घेरे जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

कैसे बनाएं पैक?

अमरूद की पत्तियों को धोकर पीसें। इसमें 1/2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, चुटकीभर हल्दी, थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाएं। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम तीन बार यह मास्क लगाएं।  

PunjabKesari

एंटी डिटॉक्स मास्क

अमरूद की पत्तियों से निकला अर्क पोर्स व स्किन की डीप क्लींजिंग करता है। इससे स्किन डिटॉक्स होती है जिससे आप बार-बार होने वाली पिंपल्स की समस्या से बचे रहते हैं। साथ ही यह डेड स्किन निकालने में भी मदद करता है।

कैसे बनाएं पैक?

इसके लिए अमरूद की पत्तियों को दरदरा पीसें। इसमें 1 चम्मच शहद, नींबू का रस मिलाएं। इससे 5-7 मिनट स्क्रब करें और फिर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ताजे पानी से चेहरे धो लें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा।

PunjabKesari

Related News