13 DECFRIDAY2019 3:07:14 AM
Nari

दिल खोलकर डायबिटीज मरीज खाएं ये फल,नहीं होगा नुकसान

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 19 Nov, 2019 03:18 PM
दिल खोलकर डायबिटीज मरीज खाएं ये फल,नहीं होगा नुकसान

शुगर के मरीजों के लिए खान-पान से जुड़ी कई लिमिट्स होती हैं। ऐसे में उनके लिए क्या खाएं और क्या न खाएं हमेशी यही प्रॉबल्म बनी रहती है। अब जैसा कि सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में अलग-अलग और बहुत सी स्वाद सब्जियां और फ्रूट्स मार्किट में देखने को मिलेंगे। मगर कहीं न कहीं शुगर के मरीज इसी सोच में पड़ जाएंगे कि उनमें से क्या खाया जाए और क्या नहीं...

Related image,nari

ऐसे में आज खास शुगर पेशेंट्स के खाने लायर फ्रूट्स एंड फूड लिस्ट लेकर आए हैं जिनके सेवन से न केवल शुगर के मरीजों की डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी बल्कि उन्हें और भी कई स्वास्थय लाभ मिलेंगे। आप चाहें तो इस बिमारी से बचने के लिए भी इन फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। आइए ऩजर डालते हैं उन फ्रूट्स लिस्ट पर...

कीवी

कीवी स्वास्थय के लिए सबसे फायदेमंद फलों में से एक हैं। इसमें विटामिन-C के साथ-साथ भरपूर फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जिस वजह से डायबिटिक पेशेंट्स के लिए इसका सेवन बहुत लाभदायक सिद्ध होता है।

Image result for kiwi,nari

संतरा

कीवी की तरह संतरा भी विटामिन-C का भरपूर स्त्रोत है। फाईबर और पोटाशियम से भरपूर संतरे का फल शुगर के साथ-साथ आपके वजन और कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कंट्रोल में रखने का काम करता है। इस फल के सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कभी नहीं बढ़ेगा।

सेब

शुगर के मरीजों को अक्सर भूख लगती रहती है, ऐसे में भूख लगने पर सेब खाने से जहां आपकी भूख शांत होगी वहीं आपको भरपूर विटामिन्स, प्रोटीन और पोटाशियम भी मिलेगा।  सिर्फ डायबिटीज के लिए ही नहीं, सेब हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है और यह दिल की बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकता है।

Image result for apple fruit,nari
इन सबके अलावा अमरूद, जामुन और ब्लू बेरीज फलों का भी आप सेवन कर सकते हैं। ये सब फल भी डायबिटीज को कंट्रोल में रखकर आपके एनर्जी प्रदान करते हैं। 

नहीं लेना चाहिए इन फलों का रस

फलों का रस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। आप इन सब फलों में से किसी भी फल का जूस पिएंगे तो आपको नुकसान झेलना पड़ेगा क्योंकि फलों का रस सीधा आपके ब्लड में घुल जाता है जिस वजह से आपकी ब्लड शुगर लेवल बहुत तेजी से बढ़ सकती है। डायबिटिक पेशेंट्स को फलों का रस पीने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए।

तो ये थे डायबिटिक पेशेंट्स के लिए कुछ खास फल, जिनका सेवन आप बिल्कुल टेंशन फ्री होकर कर सकते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News