19 APRFRIDAY2024 5:10:31 PM
Nari

International Yoga Day: रोजाना योगा करने से ही मिलते हैं ये 10 हैल्थ बेनिफिट्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jun, 2018 09:27 AM
International Yoga Day: रोजाना योगा करने से ही मिलते हैं ये 10 हैल्थ बेनिफिट्स

रोजाना आसन करने के फायदे : योग भारत की एक ऐसी प्राचीन पद्धति है, जोकि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। तेजी से दौड़ती जिंदगी के कारण अपनी सेहत का ख्याल रख पाना बेहद मुश्किल हो गया है। ऐसे में योग के जरिए आप खुद को शारीरिक के साथ मानसिक प्रॉब्लम को भी दूर रख सकते हैं। आज 'इंटरनेशनल योगा डे' के मौके पर हम आपको योग करने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी योगा करना शुरू कर देंगे। नियमित रूप से योग करने से आपकी हैल्थ अच्छी रहती है और आप कई बीमारियों से भी बचे रहते हैं। तो चलिए जानते हैं रोजाना योगा करने के कुछ हैल्थ बेनिफिट्स के बारे में।

 

योग करने के फायदे
 तनाव से दूर
योगा तनाव से बचने या इसे दूर करने की बेस्ट मेडिसिन हैं। सुबह उठकर अगर आप प्राणायाम करते हैं तो इससे आपको बाकी के पूरे दिन तनाव महसूस नहीं होगा और रात को नींद भी अच्छी आएगी।

PunjabKesari, योग इमेज , Yoga Day image, International Yoga Day image

2. बुढ़ापे में भी रखता है स्वस्थ
नियमित रूप से योग करने पर आप बुढ़ापे में भी जवानी की तरह दुरुस्त रह सकते हैं। सर्वांगासन, सिंहासन, मत्स्येंद्रासन, भुजंगासन जैसे कुछ योगासन अपना कर आप अपनी त्वचा और स्किन का ग्लो बढ़ा सकते हैं।
 

शुगर कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों के लिए तो योगा बेहद फायदेमंद है। दिन में सिर्फ एक बार योग करने से ही अपने डायबिटीज पर बिना किसी दवाई के कंट्रोल पा सकते हैं।
 

 वजन घटाने में मददगार
योगासन
के रोजाना अभ्यास से शरीर से फैट कम होता। आपको बता दें कि जिम आदि से शरीर के किसी खास अंग की ही एक्सरसाइज हो पाती है, लेकिन योग से बॉडी के सारे पार्ट्स की एक्सरसाइज हो जाती है। इससे वजन ज्यादा तेजी से कम होता है।
 

 बेहतर बल्ड सर्कुलेशन
बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए भी आप योगासन कर सकते हैं। इसके लिए आप अनुलोम-विलोम कर सकते हैं। इससे फेफड़ों की ऑक्सीजन ग्रहण करने की क्षमता बढ़ती है, जिससे बॉडी में ऑक्सीजन की प्रॉपर सप्लाई होने से बल्ड सर्कुलेशन बढ़ता ही है। इससे साथ ही इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

PunjabKesari, योग इमेज , Yoga Day image, International Yoga Day image

 छोटी-मोटी प्रॉब्लम भी रहती हैं दूर
फिट रखने के लिए आप कई तरह के योगासन कर सकते हैं, लेकिन कहा जाता है कि प्राणायाम के ढेरों फायदे हैं। प्राणायाम करने से दमा, एलर्जी, साइनोसाइटिस,पुराना नजला, जुकाम आदि रोगों से निजात पाया जा सकता है।
 

 दुरूस्त डाइजेशन सिस्टम
शरीर तभी फिट रह सकता है जब आपकी बॉडी का डाइजेशन सही हो ऐसे में योग करने से शरीर का डाइजेशन भी सही रहता है। योग करने से आपको समय पर भूख लगती है और समय पर खाना खाने आपका डाइजेशन भी बेहतर बना रहता है।
 

 बढ़ता है मेटाबॉलिज्म
नियमित रूप से योगा करने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। जब आप योग के बाद आराम करते हैं, उस समय भी कैलोरी बर्न होती है, जिससे शरीर में चर्बी नहीं बनती और वजन तेजी से कम होता है। इसलिए इसे नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
 

 मजबूत मांसपेशियां
नियमित रूप से योगा करने पर आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं और शरीर में खून के बहाव भी बेहतर बना रहता है। इससे आप स्वस्थ तो रहते ही हैं साथ ही इससे सही ब्लड सप्लाई मिलने के कारण दिमाग भी सक्रिय रूप से कार्य करता है और दिमाग को नए ब्रेन सेल्स बनने में भी मदद मिलती है।
 

 ब्लड प्रैशर कंट्रोल
योगासन ब्लड प्रैशर को नियंत्रित करने में भी मददगार होता है। नियमित योगा करने से हाई ब्लड प्रैशर तकरीबन 75 प्रतिशत तक कम हो जता है। इसके अलावा सर्वांगासन और बालासन योग करने से लो ब्लड प्रैशर भी नार्मल रहता है।

PunjabKesari, योग इमेज , Yoga Day image, International Yoga Day image

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News