22 OCTTUESDAY2019 2:55:22 AM
Nari

खीरा खाने के 12 जबदस्त फायदे, क्या जानते हैं आप ?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Mar, 2019 12:50 PM
खीरा खाने के 12 जबदस्त फायदे, क्या जानते हैं आप ?

गर्मियों में खीरा खाना बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है जिससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। लोग सलाद के रुप में इसका सेवन ज्यादा करते हैं। सिर्फ पानी की कमी ही नहीं बल्कि इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से भी बचा जा सकता है।  चलिए आपको बताते हैं खीरे के कुछ ऐसे फायदे, जिसके बाद आप भी इसका सेवन शुरू कर देंगे।

 

खीरे के गुण

1 कप कटे हुए खीरे (119 g) में 14 कैलोरी और 0.2 ग्राम फैट होता है। इसके अलावा इसमें 115.11g पानी, 2.4mg सोडियम, 2.6g कार्बोहाइड्रेट, 0.8g डाइटरी फाइबर, 1.6g शुगर, 0.7g प्रोटीन, 2% विटामिन ए, 6% विटामिन सी, 2% कैल्शियम और 1% आयरन होता है।

PunjabKesari

खीरा खाने के फायदे
बॉडी को करें हाइड्रेट

खीरे में 95% पानी होता है, जो शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के साथ- साथ शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। 

एनर्जी से भरपूर

विटामिन युक्त खीरा खाने से दिनभर शरीर को एनर्जी मिलती है। खीरा खाने से कोलस्ट्रोल का स्तर कम होता है। इससे हृदय संबंधी रोग भी दूर रहते है।

 

वजन घटाने में मददगार

वजन घटाने के लिए सबसे जरूरी है कैलोरी इनटेक में कमी, जिसमें खीरा बहुत मददगार है। इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है। वजन घटाने के लिए आप खीरे से बनी डिटॉक्स ड्रिंक या सलाद को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल लेवल रखें कंट्रोल

खीरे मेें कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नही होता। साथ ही इसमें पाया जाने वाला स्ट्रेरोल तत्व कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। जिन लोगों को दिल की बीमारी होती है उनको तो खीरा रोज खाना चाहिए।

 

तंदरुस्त पाचन तंत्र

इसमें फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। खीरा कब्ज से मुक्ति दिलाने के साथ-साथ पेट से जुड़ी हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

 

किडनी स्टोन से राहत 

खाने में हर रोज इसका इस्तेमाल करने से पथरी की परेशानी से बचा जा सकता है। यह पित्ते और कीडनी की पथरी से बचाए रखती है। खीरे के रस को दिन में 2-3 बार पीना लाभकारी होता है।

 

कैंसर से बचाव

रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद तत्व सभी तरह के कैंसर की रोकथाम में कारगर हैं।

PunjabKesari

ब्लड प्रैशर

हाई ब्लड प्रैशर से राहत पाने के लिए खीरे का सेवन बहुत अच्छा होता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और यह शरीर को ठंड़ा रखता है।

 

पीरियड्स का दर्द दूर 

जिन लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है वो दही में खीरे को कद्दूकस करके उसमें पुदीना,काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर खाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

 

मुंह की दुर्गंध

हर रोज दांत साफ करने के बावजूद भी मुंह से दुर्गंध आ रही हो तो मुंह में एक खीरे का टुकड़ा रख लें। इससे सारे जीवाणु मर जाएंगे।

 

सिरदर्द दूर

आज कल हर 10 में से 7 लोग सिर दर्द की परेशानी से जूझ रहे हैं। इस परेशानी से निजात पाने के लिए खीरा सबसे बेहतर उपचार है।

 

त्वचा को निखारने में मददगार

खीरा को खाने या इसका रस चेहरे पर लगाने से टैनिंग, सनबर्न, रैशेज आदि जैसी ब्यूटी प्रॉब्लम्स भी दूर होती है। साथ ही इससे चेहरे पर नमी बनी रहती है, जिससे आप गर्मियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News