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ना Diet, ना Workout, ये 10 सिंपल टिप्स घटाएंगे तेजी से वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Apr, 2019 01:11 PM
ना Diet, ना Workout, ये 10 सिंपल टिप्स घटाएंगे तेजी से वजन

बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने खान-पान का ध्यान नहीं रखते, जिससे आजकल अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान है। हालांकि वजन घटाने के लिए लोग वर्कआउट और डाइटिंग करते हैं लेकिन हर काम एक लिमिट ही हो पाता है। यही कारण है कि कई कोशिश करने के बाद भी लोगों को वजन घटाने में बेहतर रिजल्ट नहीं मिल पाता। ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान से ट्रिक्स बताएंगे, जिससे ना सिर्फ वजन कम होगा बल्कि आपको परफेक्ट शेप भी मिलेगी। चलिए आपको बताते हैं कि एक्सरसाइज और वर्कआउट करने के साथ आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

सुबह जल्दी उठे

अगर आप जल्दी वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह जल्दी उठकर योग व व्यायाम करें। जो लोग 10 बजे के बाद उठते हैं वो नाश्ते में 250 कैलोरी से अधिक खा लेते हैं। इतना ही नहीं, देर से उठने वाले लोगों को नमक, मीठा और हाई फैट फूड्स खाने की क्रेविंग भी दूसरे लोगों की तुलना में ज्यादा होती है। ऐसे में वजन घटाने के लिए सुबह जल्दी उठना बहुत जरूरी है।

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30 मिनट की वॉक

सारा दिन ऑफिस में बैठे रहने से भी वजन बढ़ने लगता है। इसके लिए जरूरी है कि आप हर 2 घंटे बाद 5 मिनट की वॉक करें। इसके अलावा सुबह 30 मिनट और रात को सोने से पहले 15 मिनट की सैर जरूर करें। वजन घटाने के साथ-साथ इससे कमर और पीठ दर्द की समस्या भी दूर होगी।

भरपूर नींद भी है जरूरी

भरपूर और बेहतर नींद लेने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे बेली फैट कम करने में मदद मिलती है। दरअसल, पूरी नींद ना लेने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है और साथ ही इससे शरीर में फैट भी बढ़ता है, जो वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें।

सेब, केले और पुदीने को सूंघें

क्या आप जानती हैं कि हैल्दी फ्रूट को सूंघने से ही पेट भर जाता है। आप चाहें तो एक बार एक्सपेरीमेंट करके देख सकती हैं। आप पुदीने, केले और सेब की गंध को जितना ज्यादा सूंघेंगी, आपको उतनी ही कम भूख लगेगी, जिससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा।

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2.5 मिनट का वर्कआउट नियम

इस बात का ध्यान रखें कि आपके वर्कआउट रूटीन में 5 सेट शामिल होने चाहिए, जो 30 सेकंड तक चले। साथ ही हर सेट के बाद 4 मिनट का ब्रेक भी जरूर लें। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होगा और आप 200 एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न कर पाएंगे।

रिमूव ब्लू लाइट्स

इस रंग की लाइट्स भ्रम की स्थिति पैदा करती है और यह मेलाटोनिन का उत्पादन बंद कर देती है। इससे मेटाबॉलिज्म और सोने के तरीके पर असर पड़ता है, जिससे वजन कम होने की बजाए स्थिर रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रिक चीजों से ब्लू कलर की लाइट हटा दें।

हफ्ते में एक बार लें चीट मील्स

वजन घटाने के लिए जितना जरूरी डाइटिंग करना है उतना ही जरूरी है चीट मील्स लेना। हफ्ते में 1 बार अपनी डाइट से हटकर वो सब चीजें खाएं जो आपने बैन कर रखी हैं लेकिन इस बात का ख्याल भी रखें कि आप ओवरइटिंग ना करें।

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कम मात्रा में ले कैलोरी

बता दें कि फास्ट फूड्स जैसे बर्गर (295 कैलोरी), न्यूडल्स, फ्रेंच फ्राई और अन्य चीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अपने फूड्स की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान दें। अपनी डाइट में हेल्दी चीजें जैसे सब्जियां, नट्स, फल और बीज आदि शामिल करें। इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।

दिन में 2 बार करें ब्रश

अब आप सोच रहे होंगे कि वजन घटाने और टूथब्रश करने का क्या ताल्लुक। दरअसल, दांतों में बचे हुए खाने को हटा देता है और यह रिसेप्टर्स के साथ संचार को भी रोक देता है, जिससे मस्तिष्क को संकेत मिलता है कि 'लंच खत्म हो गया है'। इससे आप ओवरइटिंग नहीं करते, जोकि वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी है।

व्हाइट फूड्स से करें परहेज

तेजी से वजन घटाने के लिए अपनी डाइट से सभी व्हाइट चीजें जैसे ब्रेड, चावल, चीनी और सफेद आटा आउट कर दें। इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो वजन बढ़ाने का काम करती है। वजन बढ़ाने के साथ-साथ इससे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। इसकी बजाए आप अपनी डाइट में होल ग्रेन आटा और ब्राउन ब्रेड को शामिल कर सकते हैं।

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