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अगर आप भी हैं डायबिटिक पेशेंट तो ऐसे खाएं फास्ट फूड, नहीं होगा नुकसान

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 19 Jun, 2018 09:22 AM
अगर आप भी हैं डायबिटिक पेशेंट तो ऐसे खाएं फास्ट फूड, नहीं होगा नुकसान

डायबिटीज की समस्या : बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों में डायबिटीज की समस्या आम देखने को मिलती है। यह बीमारी खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने के कारण होती है, जिसका मुख्य कारण गलत खान-पान भी है। डायबिटीक मरीजों को शुगर कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है। डायबिटिक पेशेंट को मीठी चीजें, मसालेदार भोजन और फास्ट फूड सोच-समझ कर खाना चाहिए। कुछ लोग फास्‍टफूड के बहुत शौकिन होते हैं लेकिन इसके कारण वह इसे नहीं खा पाते हैं। अगर आप भी डायबिटिक पेशेंट है तो आपको मन मारने की कोई जरूरत नहीं। थोड़ी सी सावधानी इस्तेमाल करके आप फास्टफूड खा सकते हैं और इससे आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा।

 

इस तरह खाएं फास्ट फूड
1. पिज्जा
डायबिटीज मरीज इसे आराम से खा सकते हैं, बस इस बात का ध्यान रखें कि आपका पिज्जा वसा युक्त खाने के बजाए टॉरटिला और सब्जियों से बना हो। इसके अलावा अपने पिज्जा में फैट टॉपिंग बिलकुल ना डलवाएं। अगर आप इस तरह पिज्‍जा खाएंगे तो आपके ब्‍लड शुगर लेवल पर कोई गलत असर नहीं पड़ेगा।
 

2. बर्गर
बर्गर खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन डायबिटीज मरीजों को इसे खाते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। आप डबल और ट्रिपल पैटीज के बर्गर की जगह सिंगल बर्गर खाएं। इसके अलावा आप चिकन, टर्की और वैज सिंगल बर्गर भी खा सकते हैं।
 

3. लो कार्ब मफिंस
वैसे तो डायबिटीज मरीजों के लिए शुगर जगह के समान होती है लेकिन आप केक, पेस्ट्री और लो फैट मफिंस खा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि यह कम वसा युक्त हो। आपको कम वसा वाले मफिन्स बाजार में आसानी से मिल जाएंगे।
 

4. पैनकेक
शुगर फ्री सिरप और बटर फ्री पैनकेक खाने से भी आपका शुगर लेवल प्रभावित नहीं होगा। पैनकेक बनाने के लिए साबुत अनाज का इस्तेमाल किया जाता है, जोकि शुगर को कंट्रोल में रखता है और इससे शरीर को पोषण भी मिलता है।
 

5. चिकन सैंडविच
डायबिटीक पेशेंट ग्रिल्ड, रोस्टिड या ब्रोएल्‍ड चिकन सैंडविच खा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि उसमें सब्जियों का अधिक इस्तेमाल किया गया हो। पोषक तत्वों से भरपूर यह सैंडविच शुगर भी बढ़ने नहीं देगा और इससे शरीर को पोषण भी मिलेगा।
 

6. टैकोज
अगर आपको टैकोज, बरिटोज और रैप्‍स खाना पसंद है तो आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि इसमें सब्जियों का इस्तेमाल किया गया हो। आप चाहे तो इसमें गुआकामोल और एवोकैडो भी डाल सकते हैं। कैलोरी कम होने के कारण आप इसका सेवन कर सकते हैं।
 

फास्‍टफूड ऑर्डर करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान
1. बर्गर ऑर्डर करते समय इस बात का ध्यान रखें की वो डबल और ट्रिपल बर्गर न हो। इसके अलावा नॉन वेज बर्गर में बीफ की बजाए टर्की और चिकन बर्गर खाएं।

2. फ्राइड मीट और फ्राइड फिश की जगह आप ग्रिल्‍ड या ब्रॉएल्‍ड प्‍लैटर खाएं।

3. अपनी पसंदीदा डिश पर ज्‍यादा से ज्‍यादा सब्जियों की टॉपिंग करवाएं। हाई फैट सॉस, ड्रेसिंग और मेयॉनीज से दूर रहें।

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