25 MARMONDAY2019 11:19:05 PM
Nari

Health: शुगर लेवल बढ़ाती हैं ये 8 सब्जियां, डायबिटिक पेशेंट करें परहेज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Mar, 2019 02:11 PM
Health: शुगर लेवल बढ़ाती हैं ये 8 सब्जियां, डायबिटिक पेशेंट करें परहेज

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जोकि साइलेंट किलर की तरह अटैक करती है। इस बीमारी में सबसे जरूरी है शुगर लेवल कंट्रोल करना, जिसके लिए खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे डायबिटीक पेशेंट को परहेज करना चाहिए क्योंकि ये शुगर लेवल बढ़ाने का काम करती हैं।

याद रखें डायबिटीज में डाइट को कंट्रोल कर के ही इसे सही किया जा सकता है क्योंकि डाइट से ही शुगर लेवल कम और बढ़ सकता है।

 

क्या है टाइप 1-2 डायबिटीज

टाइप-1 डायबिटीज एक ऑटो इम्यून रोग है, जिसका संबंध वजन बढ़ने या कम होने से है। टाइप-2 डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है, जिसमें रक्त में ग्लूकोज का स्तर बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

ब्लड शुगर की सामान्य मात्रा

ब्लड शुगर का चेकअप हमेशा खाली पेट ही करवाना चाहिए। इसके लिए आपको 8 से 10 घंटे भूखे रहना चाहिए। वहीं खाली पेट ब्लड शुगर लेवल की सामान्य मात्रा 70 से 110 mg/dl होती हैं और खाना खाने के बाद शुगर की सामान्य मात्रा 140 से 160 mg/dl होनी चाहिए।

 

डायबिटीज पेशंट्स ना खाएं ये सब्जियां
चुकंदर

भले ही चुकंदर सेहत के लिए फायदेमंद हो लेकिन डायबिटीक मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मिठास ज्यादा होती है, जो शुगर लेवल बढ़ाने का काम करती हैं।

PunjabKesari

बींस

यह भले ही हरी सब्जी हो लेकिन इसमें स्टार्च ज्यादा होने के कारण इसे खाने से बचना चाहिए। अगर आपको बीन्स खाना बहुत पसंद है तो इसे उबालकर का लें लेकिन सीमीत मात्रा में।

 

स्वीट कॉर्न

इसमें मीठास के साथ-साथ स्टार्च भी भरपूर होता है। ऐसे में ये किसी भी रूप में ये सेहत के लिए सही नहीं होता, खासकर डायबिटीज रोगियों के लिए तो बिलकुल नहीं।

 

टमाटर

टमाटर में सिट्रिक एसिड का मात्रा बहुत ज्यादा होता है। साथ ही इसमें कुछ मात्रा शुगर की भी होती है। ऐसे में इसका सेवन भी डायबिटीज मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है। बेहतर होगा कि आप इससे परहेज करें।

PunjabKesari

सूरन और अरबी

अरबी और सूरन भी स्टार्च युक्त सब्जी होती है। साथ ही इसमें मीठा भी अधिक मात्रा में होता है, जिस वजह से डाबिटीज मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

 

आलू या शकरकंदी

डायबिटीज रोगियों को आलू और शंकरकंदी भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इसमें भी स्टार्च होता है। हालांकि आप चाहे तो कभी-कभार उबला हुआ शंकरकंदी खा सकते हैं लेकिन कम मात्रा में।

 

कद्दू

कद्दू भी बेहद मीठास से भरा होता है। डायबिटीज रोगियों पका हुआ कद्दू तो बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए। हालांकि आप हरा कद्दू कभी-कभार खा सकते हैं।

PunjabKesari

डायबिटिक पेशेंट लें प्रोटीन डाइट

डायबेटिक पेशेंट्स में कार्बोहाइड्रेट के चयापचय करने की क्षमता कम हो जाती है और इसी कारण उसे हाई ब्लड शुगर होता है इसलिए उन्हें कार्बोहाइड्रेट की जगह अधिक प्रोटीन लेने के लिए जोर दिया जाता है। प्रोटीन ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है और साथ ही इससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ लगता है। प्रोटीन पेट को धीरे-धीरे खाली करने का काम करता है, जिससे स्टार्च ब्लड में जाने से पहले ही ग्लूकोज में बदल जाता है। साथ ही ही अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, स्प्राउट्स सैलेड, दालचीनी, ड्राई फ्रूट्स आदि भी शामिल करें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad