30 APRTUESDAY2024 12:58:52 AM
Life Style

पुराने समय में महिलाएं सैनेटेरी नैपकिन की बजाए ये चीजें करती थी इस्तेमाल!

  • Updated: 25 Sep, 2017 03:08 PM
पुराने समय में महिलाएं सैनेटेरी नैपकिन की बजाए ये चीजें करती थी इस्तेमाल!

हर औरत के लिए हर महीने पीरियड्स के 5 दिन बहुत कठिन होते हैं। कुछ लड़कियां तो इस समय घर से बाहर निकलना भी अच्छा नहीं समझती लेकिन इन दिनों को आसान बनाने के लिए औरते सैनेटरी नैपकीन का इस्तेमाल करती हैं। जिससे ऑफिस,कॉलेज आदि जगहों पर जाना आसान हो जाता है लेकिन पुराने समय में महिलाओं को इन दिनों में बहुत परेशानी से गुजरना पड़ता था। उनके पास पीरियड्स में इस्तेमाल करने के लिए किसी तरह के कोई नैपकीन नहीं होते थे और इस मजबूरी का हल वह अपने तरीके से निकालती थीं। 

पेपिरस
किसी समय मिस्त्र की महिलाएं पीरियड्स के प्रवाह का सामना करने के लिए पेपरिस का सहारा लेती थीं। यह एक प्रकार का मोटा पेपर होता है, औरतें इसे पानी में भिगोकर सुखा कर सैनेटरी नैपकीन के तौर पर इस्तेमाल करती थी। 

रेत
अफ्रीका और अस्ट्रेलिया की प्राचीन महिलाएं मासिक धर्म के दौरान रेत का इस्तेमाल करती थी। किसी कपड़े में रेत को बांध कर नैपकीन के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था। गीला होने पर रेत को निकाल दिया जाता था। यह तरीका सेहत के लिए अच्छा नहीं था लेकिन उस समय वह मासिक धर्म से निपटने का यह तरीका अपनाती थी।

बैन्डेज
बैन्डेज का इस्तेमाल घाव से बह रहे खून को रोकने के लिए किया जाता है। इसी को देखते हुए कुछ नर्सों ने सुझाव निकाला की पीरियड्स में होने वाले ब्लड को कवर करने के लिए इन बैन्डेज का इस्तेमाल हो सकता है। 

पुराने कपड़े
सेनेटेरी नैपकीन आने से पहले औरते पुराने कपड़ों का भी नैपकीन की तरह इस्तेमाल करती थी। 

Related News