26 APRFRIDAY2024 8:32:07 PM
Life Style

पार्टनर के साथ लेनी है अच्छी नींद तो सोने से पहले करें ये 8 काम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jul, 2018 11:13 AM
पार्टनर के साथ लेनी है अच्छी नींद तो सोने से पहले करें ये 8 काम

अच्छी सेहत के लिए एक अच्छी और सुकून-भरी नींद बेहद अहम होती है। नींद हर किसी के लिए पूरे दिन का सबसे अच्छा पार्ट होता है, खासकर बात जब अपने पार्टनर के साथ सोने की हो। हालांकि पार्टनर के साथ नींद लेना उतना भी आसान और कंफर्टेबल नहीं होता, जितना की कपल्स को लगता है। अक्सर दिनभर की थकान, पार्टनर की सांसें, खर्राटे, चादर या ब्लेंकेट की खीचातानी आपकी नींद में प्रॉब्लम डालने लगती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ बातें बताएंगे, जिससे आप पार्टनर के साथ आपकी नींद को बेमिसाल औक सुकून से भरी बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं पार्टनर के साथ अच्छी नींद लेने के कुछ टिप्स।
 

1. बेड पर न करें टेक्नोलॉजी का यूज
सोने से पहले कपल्स को टेक्नोलॉजी जैसे फोन, लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बेडरूम में टेक्निकल उपकरणों का इस्तेमाल आपके रिलेशनशिप के लिए खतरा बन सकता है और आप एक-दूसरे के प्रति चिड़चिड़े भी हो जाते हैं। इसलिए टेक्निकल उपकरणों को बेडरूम से बाहर रखें। इससे आप पार्टनर के साथ एक अच्छी नींद ले सकते हैं।

PunjabKesari

2. रोमांटिक जगह पर सोएं
शायद ही किसी कपल को पता हो कि पार्टनर के साथ सोने से लव ऑक्सीटोसिन हार्मोंस रिलीज होता है, जिससे आपको गहरी और सुकून भरी नींद मिलती है। ऐसे में अगर आपकी और आपके पार्टनर की बेडटाइम हैबिट्स मैच करती है तो आप किसी रोमांटिक जगह पर बेहतरीन नींद ले सकते हैं।
 

3. अलग-अलग हो चादर या ब्लैंकेट
कपल्स अक्सर रात में सोते समय एक-दूसरे का ब्लैंकेट खींचते हैं, जिससे पार्टनर की नींद खराब होती है। ऐसे में अच्छी होगा कि आप अलग-अलग चादर या ब्लैंकेट का इस्तेमाल करें। अगर आप एक ही ब्लैंकेट में सोना चाहते हैं तो उसे थोड़े-बड़ी साइज की लें। इससे एक-दूसरे की नींद खराब करने के चांस काफी कम हो जाते हैं।
 

4. अच्छी क्वालिटी के मैट्रेस भी है जरूरी
जब भी आप मैट्रेस यानि गद्दे खरीदती हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप उसपर अपने पार्टनर के साथ अच्छी तरह सो पाएंगे या नहीं। यह भी देख लें कि मैट्रेस आपके लिए छोटे न हों और आपकी लंबाई-चौड़ाई के हिसाब से सही हो। अच्छी नींद के लिए अपने बेड पर आपको सोने के लिए पर्याप्त जगह मिलनी बेहद जरूरी है क्योंकि आपका हिलना डुलना भी पार्टनर की नींद को डिस्टर्ब कर देता है।

PunjabKesari

5. सोने से पहले संबंध बनाना
एक्सपर्ट के मुताबिक, सोने से पहले पार्टनर के साथ संबंध बनाना नींद के लिए काफी अच्छा होता है। इसका कारण संबंध बनाते समय रिलीज होने वाले एंडोर्फिन और डोपामाइन हार्मोंस है, जोकि तनाव का स्तर कम करके आपको अच्छी नींद देते हैं।
 

6. एक जैसी ही हो बेडटाइम हैबिट्स
अगर आप चाहते हैं कि आपको पार्टनर के साथ अच्छी नींद आए तो आपकी बेडटाइम हैबिट्स एक जैसी होनी चाहिए। ऐसा न हो आपकी रात को किताब पढ़ने, काम करने या लाइट जलाकर सोने की आदत पार्टनर की नींद को डिस्टर्ब करें।
 

7. एक-साथ सोने के लिए जाएं
अगर आप अपने पार्टनर के बाद सोने के लिए जाएंगे तो आने-जाने से होने वाली आवाजें उनकी नींद को खराब कर सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप एक-साथ बेड पर सोने के लिए जाएं।
 

8. प्यार भरी बातें करना
एक स्टडी के अनुसार, जो कपल रात को सोने से पहले झगड़ा करते हैं उन्हें रात में अच्छी तरह नींद नहीं आती। दरअसल, रात को झगड़ा करने से दिमाग में तनाव का स्तर बढ़ जाता है, जिससे आपक ठीक से सो नहीं पाते। इसलिए बेहतर होगा कि आप सोने से पहले प्यार भरी बातें करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News