20 APRSATURDAY2024 11:27:03 AM
Life Style

दिवाली पर दोस्तों और रिश्तेदारों को देना है बेस्ट गिफ्ट तो यहां लें ढेरों आइडियाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Oct, 2019 11:03 AM
दिवाली पर दोस्तों और रिश्तेदारों को देना है बेस्ट गिफ्ट तो यहां लें ढेरों आइडियाज

दिवाली एक ऐसा त्यौहार है, जिसमें हम छोटे-बड़े, दोस्त-रिश्तेदार सबको गिफ्ट्स देते हैं क्योंकि एक खूबसूरत-सा गिफ्ट किसी भी रिश्ते की दूरी को मिटा जो सकता है। यदि आप भी इस दिवाली पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को कुछ स्पैशल देने की सोच रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि हर इंसान की अलग पसंद होती है सो उसे उसी के हिसाब से गिफ्ट देते हुए न केवल आप उसके चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकती हैं बल्कि उसका दिल भी जीत सकती हैं। 

 

यूं तो आप इस अवसर पर कुछ भी गिफ्ट में दे सकते हैं लेकिन कुछ चीजें दिवाली के अवसर पर सदाबहार रहती हैं, जिन्हें हम किसी को भी दें तो वह उन्हें अपहार स्वरूप पाकर खुश हो सकता है।

कुछ मीठा हो जाए

दीपावली पर अपनों को मिठाई जरूर दी जाती है। आप भी अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों को सोन पापड़ी, रसगुल्ला, गुलाब जामुन एवं बर्फी आदि दे सकती है। बस इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें उनकी पसंदीदा मिठाई दें, ताकि वह आपके उपहार को पाकर खुश हो सके।

PunjabKesari

तोहफे में सेहत

आप चाहें तो इस त्यौहार पर मिठाई की जगह अपनों को ड्राई फ्रूट्स भी दे सकती हैं क्योंकि इन दिनों हर कोई हैल्थ कांशियस हो गया है। ऐसे में आप बी इस बार तोहफे में सेहत का पिटारा दे सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स का एक फायदा यह भी है कि ये जल्दी खराब नहीं होते और सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

चटपटा नमकीन

इन दिनों बाजार में नमकीन की भी काफी वैराइटी मिल जाएगी। मुंह मीठा करके थक चुके लोगों को आपका यह उपहार बेहद पसंद आएगा और यह जल्दी खराब भी नहीं होगा।

टेस्टी और यम्मी

छोटे बच्चे ही नहीं बल्कि बड़ों को भी गिफ्ट में चॉकलेट मिले तो वे खिशी से खिल उठते हैं। इन दिनों मार्कीट में कई प्रकार के चॉकलेट एवं बिस्कुट के पैक उपलब्ध है इसलिए जिस घर में छोटे बच्चे हों, वहां उनके लिए भी गिफ्ट के साथ एक चॉकलेट पैक लगाने से बच्चों की ही नहीं बड़ों की खुशी भी देखते ही बनती है। पैकिंग की बजाए पास की किसी अट्ठी बेकरी से ही कुकीज बॉस्केट खरीदें क्योंकि यह फ्रैश बने होते हैं।

PunjabKesari

ये भी दे सकते हैं उपहार

. आप अपने करीबी लोगों को खूबसूरत उपहार भी गिफ्ट कर सकती हैं, जैसे डैकोरेशन का सामान।
. अगर आप चाहें तो कलर्ड डिजाइनर दीयों के सैट घर पर ही तैयार करके गिफ्ट कर सकते हैं। सुदंर महकती मोमबत्तियां भी गिफ्ट करने के लिए बढ़िया ऑप्शन है।
. पर्दों के कलरफुल सेट भी किसी को गिफ्ट में देना बढ़िया ऑप्शन है। यह ऐसी चीज है जो लंबे समय तक यूज की जा सकती है और लोगों को पसंद भी आती है।
. दीपावली के त्यौहार पर आप अपने नजदीकी लोगों को चांदी के सिक्के भी खूबसूरत पैकिंग में उपहार स्वरूप दे सकती हैं। देखा जाए तो यह उपहार लक्ष्मी माता का प्रतीक भी है।
. हल्दी व कुमकुम मीनाकारी वाली डिब्बीयां, भगवान के लिए मीनाकारी वाले आसन, पैन व अन्य चीजें भी आप गिफ्ट कर सकते हैं।
. लक्ष्मी पूजन पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की चांदी या अन्य धातु की बनी मूर्तियां भी गिफ्ट देने के लिए बेहतरीन ऑप्शन है।
. दीपावली जैसे बड़े त्यौहार पर आप चाहें तो अपने बेहद करीबी लोंगों को सोने का सिक्का या कोई ज्वैलरी भी भेंट में दे सकते हैं।
. इस त्यौहार पर आप कोई ट्रैडिशनल ड्रैस भीउपहार के रूप में दे सकते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News