28 APRSUNDAY2024 10:13:56 AM
Life Style

World Environment Day: दीया ने किया चैलेंज तो बाकी स्टार्स ने ऐसे किया सपोर्ट

  • Updated: 05 Jun, 2018 03:01 PM
World Environment Day: दीया ने किया चैलेंज तो बाकी स्टार्स ने ऐसे किया सपोर्ट

आज दुनियाभर में वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे मनाया जा रहा हैं तो ऐसे में हमारे बॉलीवुड स्टार्स कैसे पीछे रह सकते हैं । विश्व पर्यावरण दिवस मौके पर बॉलीवुड एक्टर्स एक-दूसरे को बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन चैलेंज दे रहे हैं, जिसमें पर्यावरण स्वच्छ रखने के लिए सभी स्टार्स सोशल मीडिया पर तस्वीर या वीडियो के माध्यम से अपने विचार साझा कर रहे हैं। इस कैंपेन में अभी तक आलिया, अर्जुन कपूर, दिया मिर्जा और जूही चावला सहित कई बडे़ बॉलीवुड स्टार्स जुड़ चुके हैं।

 

आइए जानते है कि सभी सेलेब्स कैसे एनवायरनमेंट को क्लीन रखने के लिए अपना संदेश देते नजर आ रहे हैं। 

 

दरअसल यूनाइटेड नेशनल एनवायरनमेंटट यानी संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की गुडविल ऐंबैसडर और बॉलीवुड एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने 'बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन ' की थीम को बढ़ावा देते हुए ट्विटर पर एक कैंपेन #BeatPlasticPollution शुरू किया है। इस अभियान में केवल स्टार्स ही नहीं बल्कि दुनियाभर में कई लोग हिस्सा ले रहे हैं और प्लास्टिक इस्तेमाल न करने का फैसला ले रहे हैं।

वहीं उन्होंने पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए एक वीडियो ट्वीट किया, जिसके माध्यम से उन्होंने बायोडिग्रेडेबल सेनिटरी नैपकिन का इस्तेमाल करके पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने का संदेश दिया। इसके बाद दिया मिर्जा ने आलिया भट्ट और साहिल संघा से पर्यावरण को स्वच्छ रखने का तरीका पूछा। 

बॉलीवुड एक्ट्रैस आलिया भट्ट ने भी पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए अपने फैंस से प्लास्टिक बोतल में पानी न पीने की अपील की। आलिया ने ग्लास बोतल पकडे़ हुए अपनी एक तस्वीर शेयर की है और लोगों तक अपना मैसेज भेजा। कैप्शन में आलिया ने लिखा है 'प्लास्टिक की बोतल की जगह स्टील या ग्लास की बोतल का इस्तेमाल करें, प्लास्टिक की बोतल डिकंपोज होने में 450 साल लगाता हैं, जिससे हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता हैं।  मैं एक कदम आगे बढा़ रही हूं प्लास्टिक को अपनी जिंदगी से बाहर निकाल कर। आशा है आप भी ऐसा ही करेंगे।'

जूही चावला ने अपने ट्विटर से एक वीडियो शेयर कर लोगों को पर्यावरण सुरक्षित रखने को मैसे दिया। उन्होंने प्लास्टिक से दूरी बनाने की सलाह दी और लिखा  'मैं नदियों के लिए रैली करने जा रही हूं और यूनाइटेड नेशनल के बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन अभियान के साथ हूं। क्या आप मेरे साथ हैं प्लास्टिक के इस्तेमाल को त्यागने के लिए।' 

वहीं, अर्जुन कपूर ने भी स्टील की बोतल पकड़े हुए अपनी तस्वीर शेयर की और ट्वीट कर लिखा है 'बस एक छोटा सा कदम उठाना है। प्लास्टिक की बोतल को मेटल की बोतल से रीप्लेस कर अपने काम में लाएं।' अर्जुन ने ये चैलेंज आगे बढा़ते हुए अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह को दिया है।

अदिति राव हैदरी ने भी ये चैलेंज एक्सेप्ट किया और ट्विटर पर अपनी तस्वीर शेयर करते करते हुए लिखा 'थैंक्यू ये अच्छा इनिशिएटिव लेने के लिए और समाज को एनवायरनमेंट के लिए जिम्मेदार बनाने के लिए।' ये चैलेंज आदिति ने आगे सोनम कपूर, राज कुमार राव, डायना पेंटी और स्वरा भास्कर को फॉरवर्ड किया।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News