29 APRMONDAY2024 7:24:03 AM
Kitchen Tips

किचन में रखा कपड़ा हो गया है चिपचिपा तो इन तरीकों से मिनटों में करें Clean

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 Aug, 2023 03:56 PM
किचन में रखा कपड़ा हो गया है चिपचिपा तो इन तरीकों से मिनटों में करें Clean

किचन की साफ-सफाई में महिलाओं का सारा दिन निकल जाता है। शेल्फ से लेकर डिब्बे चमकाने में अक्सर काफी समय निकल जाता है। इन चीजों को चमकाने के लिए इस्तेमाल होने वाला कपड़ा भी कई बार इतना गंदा हो जाता है जिसके चलते इसे साफ करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज आपको किचन क्लॉथ साफ करने के कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप इन्हें चमका सकते हैं। 

ऐसे निकालें कपड़े का पीलापन 

कपड़े का पीलापन दूर करने के लिए आप एक स्टील के पैन में पानी उबाल लें। फिर इसमें दो चम्मच डिटर्जेंट पाउडर डालें। इसके बाद मिश्रण के गर्म पानी में कपड़ा डिप करें और कम से कम 5 मिनट के लिए गैस पर रख दें। इस बात का ध्यान रखें कि पानी पैन से बाहर न आए। इसके अलावा अगर किचन टॉवल ज्यादा गंदा है तो एक बार इसी पानी में निकालकर दोबारा साफ पानी भरें और उसमें 5 मिनट के लिए कपड़े डालकर बॉयल कर लें। इस तरह कपड़े में मौजूद पीलापन तो दूर होगा ही साथ में चिपचिपाहट भी दूर होने लगेगी। 

PunjabKesari

कपड़े का कालापन कैसे दूर करें 

चिकनाई जमने के कारण भी कपड़े गंदे होने लगते हैं ऐसे में इसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा, सफेद सिरका, डिटर्जेंट पाउडर गुनगुने पानी में मिला लें। घोल में कम से कम 40 मिनट के लिए कपड़ा डूबोकर रखें। इसके बाद इस पानी को गैस पर रखकर उबाल लें। कपड़े में मौजूद गंदगी आसानी से निकल जाएगी। 

ब्लीच पाउडर 

ब्लीच पाउडर भी कपड़े को चमकाने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। ठंडे पानी में ब्लीच घोलें। इसके बाद कपड़ा थोड़ी देर इसमें भिगो दें। इसके बाद कपड़े को वाशिंग मशीन में धोएं चिपचिपाहट आसानी से दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

रोज साफ करें कपड़े 

किचन क्लॉथ को करीबन दो दिन के बाद साफ करते रहें। इस तरह वह ज्यादा गंदा भी नहीं होगा और साथ-साथ में साफ भी होता रहेगा। 

PunjabKesari

Related News