29 APRMONDAY2024 5:26:34 PM
health

स्ट्रेस को पीछे छोड़ खुशहाल जीवन जीने में मदद करती है आर्ट थेरेपी, और भी हैं इसके फायदे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 10 Apr, 2024 07:12 PM
स्ट्रेस को पीछे छोड़ खुशहाल जीवन जीने में मदद करती है आर्ट थेरेपी, और भी हैं इसके फायदे

उपचार के उद्देश्यों के लिए कला का उपयोग दुनिया भर में प्रथम राष्ट्र के लोगों की प्रथाओं से हजारों साल पुराना है। कला चिकित्सा शारीरिक स्वास्थ्य और भावनात्मक भलाई में सुधार लाने के लिए रचनात्मक प्रक्रियाओं, मुख्य रूप से दृश्य कला जैसे पेंटिंग, ड्राइंग या मूर्तिकला का उपयोग करती है। जब लोग शारीरिक या मानसिक अस्वस्थता का सामना करते हैं, तो उनके अनुभवों को शब्दों में व्यक्त करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कला चिकित्सक एक चिंतनशील कला-निर्माण प्रक्रिया के माध्यम से लोगों को जबरदस्त विचारों, भावनाओं और अनुभवों का पता लगाने और संसाधित करने में सहायता करते हैं। यह कला कक्षाओं से अलग है, जो अक्सर कलाकृति के तकनीकी पहलुओं, या अंतिम उत्पाद के सौंदर्यशास्त्र पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

PunjabKesari

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य रहता है सही
 
 कला चिकित्सा का उपयोग शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के उपचार में सहायता के लिए किया जा सकता है। इसे बेहतर आत्म-जागरूकता, सामाजिक संबंध और भावनात्मक विनियमन सहित लाभों से जोड़ा गया है और इसकी मदद से संकट, चिंता और यहां तक ​​कि दर्द के स्तर को भी कम किया गया है। जहां संभव हो, एक कलाकृति खत्म करने के बाद, एक व्यक्ति कला चिकित्सक के साथ अपने काम के अर्थ का पता लगा सकता है, अनकही प्रतीकात्मक सामग्री का मौखिक प्रतिबिंब में अनुवाद कर सकता है। हालांकि, चिकित्सीय प्रक्रिया में बात करने वाला घटक चूंकि कम केंद्रीय है, कला चिकित्सा उन लोगों के लिए एक सुलभ विकल्प है जो अपने अनुभवों का वर्णन करने के लिए शब्द नहीं ढूंढ पाते हैं।

मरीजों का मूड बदल देती है आर्ट थेरेपी

 कला चिकित्सा ने उन लोगों के लिए बेहतर मानसिक स्वास्थ्य परिणामों का समर्थन किया है जिन्होंने आघात का अनुभव किया है, खाने के विकार, सिज़ोफ्रेनिया और मनोभ्रंश से पीड़ित लोगों के साथ-साथ ऑटिज्म से पीड़ित बच्चों के लिए भी। कला चिकित्सा को विभिन्न शारीरिक स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए बेहतर परिणामों से भी जोड़ा गया है। इनमें कैंसर से पीड़ित लोगों में चिंता, अवसाद और थकान का निम्न स्तर, हृदय रोग के रोगियों के लिए बढ़ी हुई मनोवैज्ञानिक स्थिरता और मस्तिष्क की पीड़ादायी चोट का अनुभव करने वाले लोगों के बीच बेहतर सामाजिक संबंध शामिल हैं। आर्ट थेरेपी अस्पताल में मरीजों के मूड और चिंता के स्तर में सुधार और उपशामक देखभाल वाले मरीजों में दर्द, थकान और अवसाद को कम करने से जुड़ी हुई है। 

PunjabKesari
मानसिक अस्वस्थता सबसे बड़ी चुनौती

बच्चों और युवाओं सहित मानसिक अस्वस्थता हमारे समाज के लिए एक बड़ी चुनौती है। जबकि अधिकांश देखभाल समुदाय में होती है युवाओं के एक छोटे से हिस्से को अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल में देखभाल की आवश्यकता होती है। इस माहौल में ऐसी प्रथाएं जो ऐसे रोगियों की गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाती हैं, जैसे कि एकांत या शारीरिक संयम, तत्काल शारीरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतिम उपाय के रूप में संक्षेप में उपयोग की जा सकती हैं। शोध में ऑस्ट्रेलिया में बच्चों और किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े अस्पताल के वार्ड के छह साल से अधिक के डेटा को देखा गया। हमने यह निर्धारित करने की कोशिश की कि क्या वार्ड में जब कला चिकित्सा की पेशकश की गई थी तो क्या प्रतिबंधात्मक प्रथाओं में कुछ कमी आई थी।


कला चिकित्सा ने रोगियों के संकट को किया कम

हमने कला चिकित्सा के प्रावधान और इकाई पर एकांतवास की कम आवृत्ति, शारीरिक संयम और शामक दवाओं के इंजेक्शन के बीच एक स्पष्ट संबंध पाया। हमें इसका सटीक कारण नहीं पता। हालांकि, कला चिकित्सा ने रोगियों के बीच गंभीर संकट के स्तर को कम कर दिया है, जिससे वे खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाने का जोखिम कम कर सकते हैं, और इसे रोकने के लिए कर्मचारियों द्वारा प्रतिबंधात्मक प्रथाओं का उपयोग करने की संभावना कम हो सकती है। जैसा कि कहा गया है अस्पताल में प्रवेश में बातचीत-आधारित उपचारों और दवाओं सहित कई चिकित्सीय हस्तक्षेप शामिल होते हैं। चिकित्सीय हस्तक्षेप के प्रभाव की पुष्टि के लिए नियंत्रित नैदानिक ​​​​परीक्षणों की आवश्यकता होती है जहां लोगों का यादृच्छिक रूप से एक या दूसरा उपचार किया जाता है। यद्यपि हाल ही का अध्ययन एक अवलोकन संबंधी अध्ययन था, यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण युवा मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं में कला चिकित्सा के लाभों का समर्थन करते हैं। 

PunjabKesari

भावनाओं को व्यक्त करने का है अच्छा तरीका

उदाहरण के लिए, 2011 के एक अस्पताल-आधारित अध्ययन में पाया गया कि ‘‘नियंत्रण'' के मुकाबले कला और शिल्प से उपचारित समूह के किशोरों में अभिघातज के बाद के तनाव विकार के लक्षण कम थे। पिछले शोध में  पाया कि अस्पताल-आधारित मानसिक स्वास्थ्य देखभाल में किशोरों द्वारा कला थेरेपी को अन्य टॉक-आधारित थेरेपी समूहों और रचनात्मक गतिविधियों की तुलना में सबसे उपयोगी समूह थेरेपी हस्तक्षेप माना जाता था। अभी तक प्रकाशित नहीं हुए शोध में, युवा लोगों से कला चिकित्सा के उनके अनुभवों को बेहतर ढंग से समझने के लिए बात कर रहे हैं, और यह क्यों संकट को कम कर सकता है। एक मानसिक स्वास्थ्य सेवा में कला चिकित्सा का उपयोग करने वाले एक युवा व्यक्ति ने साझा किया।आपकी भावनाओं को इस तरह से व्यक्त करने का एक तरीका है जिसमें कोई आपकी आलोचना नहीं करता। इसने मुझे ऐसी बहुत सारी चीजें करने दीं जो मेरे अंदर भर गई थीं और ऐसी चीजें जिन्हें मैं शब्दों के माध्यम से समझा नहीं सकता था। शारीरिक और विशेष रूप से मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कला चिकित्सा के लाभों को दर्शाने वाला बढ़ता शोध स्वास्थ्य देखभाल में उपचार के लिए रचनात्मक और नवीन दृष्टिकोण के मूल्य पर प्रकाश डालता है। स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स की एक श्रृंखला में कला चिकित्सा सेवाओं का विस्तार करने के अवसर हैं। ऐसा करने से विभिन्न प्रकार की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों के लिए कला चिकित्सा तक अधिक पहुंच हो सकेगी।


(सारा वर्सिटानो एकेडेमिक, मास्टर ऑफ आर्ट थेरेपी प्रोग्राम, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी और इयान पर्केस, वरिष्ठ व्याख्याता, बाल और किशोर मनोचिकित्सा, यूएनएसडब्ल्यू सिडनी)

Related News