29 APRMONDAY2024 6:14:08 PM
Nari

स्ट्रेस होगा दूर दिल रहेगा स्वस्थ, जानिए गले लगाने के अनगिनत फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Apr, 2024 10:28 AM
स्ट्रेस होगा दूर दिल रहेगा स्वस्थ, जानिए गले लगाने के अनगिनत फायदे

किसी व्यक्ति को जब भी हम लंबे समय बाद मिलते हैं तो उसे गले लगा लेते हैं। इसके अलावा कोई खास त्योहार की मुबारकबाद भी हम गले लगकर ही देते हैं। गले लगना न सिर्फ किसी के प्रति प्यार दिखाने के जरिया है बल्कि इससे शरीर को भी कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। किसी को गले लगाने के पीछे कई तरह के फायदे छिपे हैं। साइंस की मानें तो किसी को रोज गले लगाने से आपके स्वास्थ्य को ढेरों फायदे हो सकते हैं। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए आज बताते हैं कि गले लगाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

हार्ट रहेगा हेल्दी 

जब आप किसी को गले लगाते हैं तो इससे शरीर में ऑक्सिटोसिन्स हार्मोन्स का स्तर बढ़ता है। इससे आपका उस व्यक्ति के साथ रिश्ता भी अच्छा होता है। ऑक्सिटोसिन्स के ज्यादा उत्पादन से ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। गले लगाने से तनाव कम होता है और हार्ट को भी हेल्दी रखने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

तनाव होगा दूर 

किसी को गले लगाने से नर्वस सिस्टम ठंडा होने लगता है। इससे आपको सुकून मिलता है और आपका तनाव भी दूर होता है। गले लगाना मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। 

नींद आएगी अच्छी  

तनाव के कारण नींद भी कम आती है। ऐसे में यदि आप किसी व्यक्ति को गले लगा लेते हैं तो उसे नींद भी अच्छी आती है। सोने से ठीक 10 मिनट पहले जब आप आप किसी को गले लगाते हैं तो नींद की क्वालिटी भी सुधर जाती है। 

ब्लड सर्कुलेशन रहेगा ठीक 

गले लगाने से शरीर में ब्लड और ऑक्सीजन का सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे शरीर में एनर्जी आती है। इससे थकान भी दूर होती है और बॉडी फंक्शन भी अच्छे से होने लगते हैं। 

मूड होगा अच्छा 

जब भी व्यक्ति किसी को गले लगाता है तो वह अच्छे मूड में होता है। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि गले लगाने के फायदे गले लगने वालों को ज्यादा होते हैं। इससे उनका मूड ठीक होता है। 

PunjabKesari

दर्द होगा कम 

किसी को प्यार से गले लगाने से शरीर के कई हिस्सों में होने वाला दर्द भी दूर होता है। इस दौरान एंडोर्फिन हार्मोन्स का उत्पादन होता है। यह हार्मोन दर्द को बढ़ने से रोकते हैं।

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

कई शोधों में यह बात साबित हुई है कि गले मिलने से इम्यूनिटी पॉवर भी मजबूत बनती है। स्ट्रेस कम होने और ऑक्सीटॉसिन्स की अच्छी मात्रा होने के कारण इम्यूनिटी पॉवर को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। 

PunjabKesari
 

Related News