14 JULSUNDAY2024 3:45:43 AM
Achievers

तलवारबाज़ी में इतिहास बनाने वाली भवानी देवी का किस्मत ने नहीं दिया साथ, क्वार्टर फाइनल में मिली हार

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 26 Sep, 2023 12:25 PM
तलवारबाज़ी में इतिहास बनाने वाली भवानी देवी का किस्मत ने नहीं दिया साथ, क्वार्टर फाइनल में मिली हार

भारत की स्टार तलवारबाज भवानी देवी ने एशियाई खेलों में महिलाओं की साबरे स्पर्धा में शानदार शुरूआत की लेकिन क्वार्टर फाइनल में चीन की याकी शाओ से 7 . 15 से हार गई । भवानी देवी ने तलवारबाज़ी के खेल में भारत का नाम दुनिया भर में रोशन किया है, हालांकि क्वार्टरफाइनल में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इसी के साथ उनका एशियन गेम्स 2023 में सफर समाप्त हो गया है।

PunjabKesari
पहले चरण में की अच्छी शुरुआत

 एशियाई खेलों में पहले पदक से एक जीत दूर रही ओलंपियन भवानी देवी ने क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में अच्छी शुरूआत की । उनकी चीनी प्रतिद्वंद्वी ने हालांकि तीन के मुकाबले सात टच के जरिये 8 . 3 की बढत बना ली । दूसरे चरण में भवानी ने चार बार और उसे छुआ लेकिन वह नाकाफी था । नॉकआउट और में 15 टच तक पहले पहुंचने वाला विजयी होता है और शाओ ने दूसरे चरण में आसानी से इस आंकड़े को छुआ । 

PunjabKesari

किस्मत ने नहीं दिया साथ

तलवारबाजी में सेमीफाइनल में पहुंचने पर कांस्य पक्का हो जाता है लेकिन भवानी देवी की किस्मत खराब थी कि उनका सामना क्वार्टर फाइनल में ही 2018 एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता से हो गया । इससे पहले वह अपने पूल में शीर्ष पर रहकर प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी । भवानी देवी ने अपने पांचों प्रतिद्वंद्वियों को मात देकर पूल में पहला स्थान हासिल किया । उन्होंने पहले सिंगापुर की जूलियट जी मिन हेंग को 5 . 2 से हराया । उसके बाद सउदी अरब की अलहस्ना अलअम्माद को 5 . 1 से मात दी । 

PunjabKesari

 एशियाई चैम्पियनशिप में बनाया था रिकॉर्ड 

भवानी ने प्री क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की टी फोकाउ को 15 . 9 से हराया था । भारत अब एपी महिला और पुरूष फॉइल टीम वर्ग में खेलेगा । पिछले साल जून में भवानी देवी ने चीन के वूशी में आयोजित एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर एक नया रिकॉर्ड बनाया था, तब भवानी देवी एशियाई चैंपियनशिप में तलवारबाज़ी में पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनी।

Related News