14 JULSUNDAY2024 5:31:22 AM
Achievers

महिला कप्तान Harmanpreet के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि, इस रिकॉर्ड में धोनी को भी छोड़ा दिया पीछे

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 29 Sep, 2023 12:11 PM
महिला कप्तान Harmanpreet के नाम जुड़ी बड़ी उपलब्धि, इस रिकॉर्ड में धोनी को भी छोड़ा दिया पीछे

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने  स्वीकार किया कि उनकी टीम पर उम्मीदों का दबाव था लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों पर दबदबे को देखते हुए उनकी टीम एशियाई खेलों की महिला क्रिकेट प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक की हकदार थी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए हांगझोउ एशियाई खेलों के फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

PunjabKesari
हरमनप्रीत कौर ने बताया टीम पर कितना था दबाव

हरमनप्रीत ने खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित सम्मान समारोह से इतर पत्रकारों से कहा-‘‘यह शानदार अनुभव रहा। हमने वास्तव में अच्छा खेल दिखाया। जब हम एशियाई खेलों के लिए रवाना हुए तो हम जानते थे कि हमारी टीम काफी मजबूत है और हमारे मन में यह बात थी कि हमें भविष्य के टूर्नामेंट के लिए इसी तरह से तैयारी करने की जरूरत है। हम स्वर्ण पदक के हकदार थे।'' 


 हरमनप्रीत ने बनाया अनोखा रिकाॅर्ड

महिला क्रिकेट टीम की कप्तान ने कहा-  हम भविष्य की प्रतियोगिताओं में इसी मानसिकता के साथ उतरेंगे तथा एशियाई खेलों के लिए हमने जिस तरह की तैयारी की थी उसी तरह की तैयारियां आगे भी करेंगे।'' बता दें कि एशियन गेम्स वुमेंस टी-20 इंटरनेशनल 2023 के फाइनल में हरमनप्रीत ने एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

PunjabKesari

बतौर कप्तान खेले 100 मैच

टी-20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान यह हरमनप्रीत का 100वां मुकाबला था, ऐसे में वह पहली ऐसी भारतीय कप्तान ((महिला/पुरुष)) बन गई हैं, जिन्होंने 100 टी-20 इंटरनेशनल में कप्तानी की है। अभी तक दुनिया में केवल दो ही महिला कप्तान ऐसे हुए हैं, जिन्होंने 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है। भारत के लिए हरमनप्रीत कौर के अलावा सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी मिताली राज ने की थी, जिनके नाम 32 मुकाबले दर्ज हैं। 

PunjabKesari

एमएस धोनी को भी छोड़ा पीछे

हरमनप्रीत की कप्तानी में  खेले गए 100 मैच में से भारत ने 57 मैच जीते हैं और 38 में हार का सामना करना पड़ा है। बता दें कि पुरुष टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा मैच में कप्तानी करने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच के नाम हैं, जिन्होंने 76 मैच में टीम की कमान संभाली थी। 72 मैच के साथ भारत के एमएस धोनी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं।
 

Related News