29 APRMONDAY2024 9:17:44 AM
parenting

आपकी परवरिश पर निर्भर करती है बच्चों की पर्सनैलिटी(pics)

  • Updated: 15 Oct, 2016 05:02 PM
आपकी परवरिश पर निर्भर करती है बच्चों की पर्सनैलिटी(pics)

कहते है कि बच्चे सब कुछ अपने मां-बाप से ही सिखते है। इसलिए जैसा व्यवहार पेरेंट्स बच्चों के साथ करते है वैसे ही वो बड़े होकर दूसरों के साथ करते है लेकिन बदलते लाइफस्टाइल के साथ लोगों की जीवनशैली भी बदलने लगी है। बच्चों और पेरेंट्स के बीच में कई तरह के परिवर्तन आने लगे है। आज हम आपको कुछ पेरेंटिंग स्टाइल और बच्चों के स्वभाव पर पड़ने वाले प्रभाव के बारें में बताएंगे।   

 


1.जरूरत से ज्यादा केयरिंग

कई पेरेंट्स ऐसे होते है, जो अपने बच्चों को ओवर प्रोटेक्ट करते है या उनकी जरूरत से ज्यादा केयर करते है। ऐसे में उनके बच्चों को बड़े होकर काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। बच्चा छोटी-छोटी बात के लिए उनपर निर्भर हो जाता है। इसलिए बच्चों को दुनिया देखने और समझने का मौका दें। 


2. पेरेंट्स का शक्की स्वभाव 

ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों पर पैनी नजर रखते है कि कहीं उनका बच्चा गलत संगत में तो नहीं जा रहा लेकिन कुछ शक्की स्वभाव वाले पेरेंट्स भी होते है जो जरूरत से ज्यादा शक करते रहते है। ऐसा व्यवहार बच्चों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। इसलिए उनपर नजर रखने के बजाएं उनके दोस्त बनकर खुलकर बातें करें। 


3. गलत शब्दों का इस्तेमाल करने वाले 

बच्चे के गलती करने पर उसे गलती का एहसास कराना ज़रूरी है, लेकिन उसके साथ बदतमीजी से बात करना या उसे मारना-पीटना सही नहीं है। पेरेंट्स का ऐसा व्यवहार उनके मन-मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। 
 

4. बच्चों पर दबाव 

कॉम्पिटीशन के इस लाइफ में पेरेंट्स अपने बच्चों को हमेशा आगे देखना चाहते है। उन पर जीत के लिए हमेशा दबाव बनाए रखते हैं। इससे पेरेंट्स जाने-अनजाने बच्चों पर मानसिक बोझ डाल देते है, जिससे वह कई बार अात्महत्या करने पर मजबूर भी हो जाते है। बच्चों पर दवाब डालने के बजाएं उनपर सकारात्मक सोच लाए। 

5. दूसरों से तुलना करना

कुछ पेरेंटेस अपने बच्चे की तुलना दूसरों के साथ करते है। ऐसे पेरेंट्स अपने बच्चे को अच्छे से समझ नहीं पाते, जो उनके अंदर दिखावे की भावना को पैदा करता है। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि भाई-बहनों की भी आपस में तुलना न करें। 
 

Related News