29 APRMONDAY2024 9:27:11 PM
Nari

गर्मियों में Heat को बीट करेंगे ये सुपरफूड्स, आज ही करें बच्चों की टिफिन में पैक

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 10 Apr, 2024 01:38 PM
गर्मियों में Heat को बीट करेंगे ये सुपरफूड्स, आज ही करें बच्चों की टिफिन में पैक

गर्मियों के मौसम में स्कूल जाते बच्चों को सब से ज्यादा परेशानी होती है। उन्हें सुबह तेज धूप में सफर करके स्कूल पहुंचना होता है और गेम्स के साथ प्रार्थना करते समय भी धूप का सामना करना पड़ता है। इससे वो बीमार पड़ सकते हैं और लू की चपेट में भी आ सकते हैं। ऐसे में ये पैरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है जो कि वो बच्चे को टिफिन में ऐसा कुछ दें, जिससे उन्हें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन मिले और गर्मी में भी वो सेहतमंद रहें। आइए आपको बताते हैं एक्सपर्ट्स के हिसाब से बच्चों की टिफिन में क्या पैक करना सही रहेगा, जो टेस्टी भी हो और पोषण से भरपूर भी।

तरबूज की चटनी 

बच्चों को गर्मी में hydrated   रखने के लिए तरबूज की चटनी दें। खट्टी- मीठी चटनी बच्चों को पसंद आएगी और शरीर भी ठंडा रहेगा। इसे बनाने के लिए काली मिर्च, नमक और चाट मसाला का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

पुदीना का पराठा

पुदीना गर्मियों में शरीर को काफी ठंडक देता है। ऐसे में बच्चों को लू से बचाने के लिए पदुनी का पराठा दे  सकते हैं। इससे बनाने के पनीर का इस्तेमाल करें। पनीर भी प्रोटीन से भरपूर होता है और बच्चों को काफी पसंद भी आएगा। इसे बनाने के लिए पुदीना के पत्तों को आटे के साथ गूंथ लें और पनीर की स्टफिंग करके पराठा बनाएं। 

PunjabKesari

रोटी रैप

बच्चों को रैप खाना पसंद होता है तो आप रोटी में  खीरा, टमाटर, प्याज समेत हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें।  ये रैप बहुत ही टेस्टी बनेगा और बच्चे इसे चट कर जाएंगे। 

PunjabKesari

दही और खीरा

गर्मियों के मौसम में शरीर को लू से बचाने के लिए लू और दही काफई फायदेमंद है। इसलिए इन चीजों को टिफिन में जरूर पैक करें।

सत्तू का पराठा

सत्तू के सेवन से लू नहीं लगती है और ये आपके बच्चे को भी बहुत पसंद आएगा। इसे बनाने के लिए सत्तू लें। इस सत्तू में कच्चा लहसुन,, हरी मिर्च, अदरक, नींबू का रस और अचार का मसाला मिलाकर पराठा बनाएं।

इन चीजों को करें अवॉयड

गर्मियों के मौसम में फ्राई आलू और चीज देना अवॉयड करें। डीप फ्राई फूड का सेवन करने से धूप में चक्कर आने की संभावना होती है। 

Related News