20 APRSATURDAY2024 2:23:56 PM
Nari

कुतुबमीनार से भी ऊंचा है भारत का यह किला, दिखता है पूरा पाकिस्तान

  • Updated: 09 Dec, 2017 02:49 PM
कुतुबमीनार से भी ऊंचा है भारत का यह किला, दिखता है पूरा पाकिस्तान

मेहरानगढ़ का किला : भारत के बहुत से ऐतिहासिक महल, किले और इमारतें अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में फेमस है। आज हम आपको भारत के ऐसे ही किले के बारे में बताने जा रहें है जहां से पूरा पाकिस्तान दिखता है। पहाड़ी के उपर बने जोधपुर के इस मेहरानगढ़ किले को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते है। जोधपुर में बना यह किला दिल्ली के कुतुब मीनार से भी उंचा है। आइए जानते है इस ऐतिहासिक किले के बारे में कुछ और दिलचस्प बातें।

PunjabKesariPunjabKesari

जोधपुर का मेहरानगढ़ किला 120 मीटर ऊंची पहाड़ी पर बना है, जिसके कारण यह कुतुब मीनार से भी उंचा माना जाता है। 1000 साल पहले बने इस किले जैसा हूबहू किला बहावलपुर सिंध पाकिस्तान में है, जो किशनगढ़ के सामने की तरफ है। इसके उपर से पूरा पाकिस्तान दिखाई देता है। इस किले की खासियत यह है कि इसके अंदर किसी को भूी ढूढ़ पाना बहुत मुश्किल है। इस किले की दीवारें 10 कि.मीटर की दूरी तक फैली हुई है। 

PunjabKesariPunjabKesari

इस किले की ऊंचाई 20 फुट से 120 फुट तथा चौड़ाई 12 फुट से 70 फुट तक है। इस किले के घुमावदार सड़कों से जुड़े चार द्वार हैं और रास्ते में 7 आरक्षित दुर्ग बने हुए है। इसके अंदर आप कई भव्य महल, अद्भुत नक्काशीदार दरवाजे, जालीदार खिड़कियां देख सकते है। इस किले के अंदर खूबसूरत मोती महल, फूल महल, शीश महल, सिलेह खाना और दौलत खाना बना हुआ है, जो दुनियाभर में फेमस है।

PunjabKesariPunjabKesari

इसके पास में ही महाराजा मान सिंह की पत्नि की याद में सती मंदिर बना हुआ है। महाराजा के निधन के उनकी पत्नि इसी जगह पर चिता पर बैठकर सती हुई, जिसके कारण इस मंदिर का निर्माण किया गया। इसके अलावा इसके समीप चामुंडा माता का मंदिर भी बनाया गया है।

PunjabKesari

 

फैशन हो या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP

Related News