You are hereNari

इन 8 तरह के लोगों के लिए खतरनाक है नारियल पानी

इन 8 तरह के लोगों के लिए खतरनाक है नारियल पानी
Views:- Saturday, June 17, 2017-9:34 AM

पंजाब केसरी (सेहत) : नारियल पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में अक्सर लोग नारियल पानी का सेवन करते हैं लेकिन जिन लोगों को सोडियम और पोटेशियम से संबंधित कोई समस्या हो उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को नुकसान हो सकता है। आइए जानिए किन लोगों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।

1. कमजोर लोग
जिन लोगों के शरीर में अक्सर कमजोरी रहती है उन्हें नारियल पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का सतुंलन बिगड़ जाता है जिससे थकान और कमजोरी बढ़ जाती है।

2. एक्सरसाइज करने के बाद
जिम में एक्सरसाइज करते समय शरीर में से पसीने के जरिए सोडियम निकलता है, ऐसे में जिम के बाद सीधा नारियल पानी का सेवन न करें क्योंकि इससे शरीर में सोडियम की मात्रा और कम हो जाती है।

3. पेट खराब होने पर
नारियल पानी में नैचुरल लैक्सेटिव गुण होते हैं। जिस वजह से इसका ज्यादा सेवन करने से डायरिया, उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है।

4. यूरिन प्रॉब्लम
जिन लोगों को यूरिन प्रॉब्लम होती है उन्हें नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। 

5. डायबिटीज
नारियल पानी में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, शुगर और कैलोरीज होती हैं जिस वजह से यह डायबिटीज के रोगियों के लिए खतरनाक होता है।

6. खांसी-जुकाम
नारियल पानी पीने से शरीर को ठंडक मिलती है। ऐसे में जिन लोगों को अक्सर जुकाम और कफ की समस्या रहती हो, उन्हें नारियल पानी का सेवन नहीं करना चाहिए।

7. जोड़ों में दर्द
इसके सेवन से मांसपेशियां कमजोर होती हैं जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या हो जाती है।

8. एलर्जी होने पर
जिन लोगों के शरीर में किसी भी तरह की एलर्जी की समस्या हो उन्हें भी नारियल पानी नहीं पीना चाहिए।